BSNL-MTNL के रिवाइवल के लिए सरकार ने तैयार किए ये तीन प्लान!

CNBC-आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, BSNL-MTNL के रिवाइवल के लिए दूरसंचार विभाग तीन प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेजने की तैयारी कर रहा है.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 5:51 PM IST
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 5:51 PM IST
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) और महानगर टेलिफोन निगम लिमिटेड (MTNL) के सामने अपने कर्मचारियों को सैलरी दने का संकट है. ऐसे में सरकार इन दोनों कंपनियों के रिवाइवल का प्लान तैयार किया है. CNBC-आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, BSNL-MTNL के रिवाइवल के लिए दूरसंचार विभाग तीन प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेजने की तैयारी कर रहा है. सरकार को इसके लिए कम से कम 1 लाख करोड़ रुपए का बोझ उठाना पड़ सकता है.

पहले प्रस्ताव- कर्ज चुकाने के बाद दोनों कंपनियां बंद होगी. कंपनी बंद कर सभी कर्मचारियों को VRS दिया जायेगा. सरकार के BSNL पर 75,000 करोड़ रुपये और MTNL पर 27,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

दूसरे प्रस्ताव- दूसरे प्रस्ताव में गुजरात VRS मॉडल के तहत रिवाइवल किया जायेगा. 50 वर्ष से ऊपर के कर्मचारियों को VRS दिया जाएगा. इससे BSNL पर 58,000 करोड़ रुपये और MTNL पर 9,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे. वहीं कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र 60 साल से घटाकर 58 साल करने का प्रस्ताव है यानी 50 फीसदी कर्मचारियों की लिए VRS का प्रस्ताव है जिससे BSNL पर 42,000 करोड़ रुपये और MTNL पर 6500 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके अलावा सरकार ये भी तैयारी कर रही है इन कंपनियों को 20,000 करोड़ का 4G स्पेक्ट्रम दे दिया जाए.

ये भी पढ़ें: LIC के पास तो नहीं पड़े आपके पैसे! घर बैठे ऐसे करें पता

तीसरे प्रस्ताव- तीसरा प्रस्ताव ये है कि एक इंटरम्युअल ग्रुप बनाया जाएगा जो इनके एसेट्स बेचने की दिशा में काम करेगा. इनकी जितनी प्राइम लोकेशन पर प्रॉपर्टी हैं उनको बेचा जाएगा और इनका रिवाइवल किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, सरकार जल्द ही तीसरे प्रस्ताव को मंजूरी दे सकती है.

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें
First published: July 2, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...