इंटरनेट पर तहलका मचाने वाले BTS Boys बने करोड़पति, जानें पूरी कहानी

'बिग हिट' के संस्थापक बैंग सी-हाईक को 1.4 बिलियन डॉलर के मालिक बन चुके हैं.
'बिग हिट' के संस्थापक बैंग सी-हाईक को 1.4 बिलियन डॉलर के मालिक बन चुके हैं.

इंटरनेट पर अपने पहले अंग्रेजी गाना 'डायनामाइट' को लेकर इंटरनेट पर तहलका मचाने वाले बीटीएस या बैंगटेन बॉयज (Bangtan Boys) अब करोड़ों के मालिक बन चुके हैं. कंपनी की मार्केट वैल्यू 4 बिलियन डॉलर (करीब 29,600 करोड़ रुपये) हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 8:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दक्षिण कोरियाई बॉयबैंड बीटीएस या बैंगटेन बॉयज (Bangtan Boys) ने अपने पहले अंग्रेजी गाने (English Song) 'डायनामाइट' (Dynamite) से खूब धमाल मचाया था. बैंड का यह सुपरहिट गाना कोरोनाकाल के बीच अगस्त में रिलीज हुआ था. गाने के सोशल मीडिया पर आते ही इसे दुनियाभर से खूब लाइक भी मिले थे. कोरोनावायरस माहामारी के बीच लोगों में गाने के जरिए एक उम्मीद और साहस का संदेश देने की कोशिश की गई थी. अब बैंड बीटीएस के लिए एक और खुशखबरी है. सॉन्ग 'डायनामइट' के हिट होने के बाद से कंपनी की मार्केट वैल्यू 4 बिलियन डॉलर (करीब 29,600 करोड़ रुपये) हो गई है.

अरबपति बने बैंग सी-हाईक के संस्थापक
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, इस ऑफर ने 'बिग हिट' के संस्थापक बैंग सी-हाईक को 1.4 बिलियन डॉलर का मालिक बना दिया है. सात सदस्यीय इस बैंड में सभी की उम्र 20 साल से आसपास है, लेकिन अगस्त में गाने के हिट होने के बाद इतनी कम उम्र में प्रत्येक के हिस्से में 68,385 डॉलर आए हैं. 48 वर्षीय बैंग सी-हाईक म्यूजिक कंपनी के 43 फीसदी हिस्से के अकेले मालिक हैं.

जबकि दो साल पहले गेमिंग कंपनी Netmarble Corp. में 172 मिलियन डॉलर का निवेश करने के बाद उन्हें 25% हिस्सेदारी मिली थी. बता दें कि गेमिंग कंपनी Netmarble Corp. के मालिक बैंग जुन हाईक हैं जो कि बैंग सी हाईक के रिश्तेदार हैं. बैंग जुन हाईक दक्षिण कोरिया की अमीर हस्तियों में से एक हैं.
यह भी पढ़ें: जल्द शेयर मार्केट में भी होगा Paytm का कब्ज़ा! सभी के लिए शुरू की स्टॉकब्रॉकिंग सर्विस, सस्ते में मिलेंगी ये सुविधाएं



बिग हिट को पहली बार 2009 में मिली थी सफलता
बैंग सी हाईक को 'हिटमैन' (Hitman) के नाम से भी जाना जाता है. बैंग ने जेवाईपी एंटरटेनमेंट कोर्पोरेशन (JYP Entertainment Corp) कंपनी में बतौर म्यूजिक प्रोड्यूसर अपने करियर की शुरूआत की थी। इसके बाद साल 2005 में उन्होंने खुद की म्यूजिक कंपनी 'बिग हिट' को खड़ा किया, लेकिन शुरुआती दौर में कंपनी को बहुत मशक्कत करनी पड़ी थी. कंपनी को पहली सफलता साल 2009 में सॉन्ग 'विदाउट ए हार्ट' (Without a Heart) के रूप में मिली.

बिलबोर्ड हॉट 100 में शामिल है डॉयनामाइट सॉन्ग
वहीं साल 2014 में बीटीएस ने अपनी सिंगल एल्बम '2 कूल 4 स्कूल' (2 Cool 4 Skool) से डेब्यू किया था. बैंड की एल्बम हिट साबित हुई और उन्हें साल 2017 के बिलबोर्ड म्यूजिक अवॉर्ड (Billboard Music Awards) में 'टॉप सोशल आर्टिस्ट' (Top Social Artist Award) का अवॉर्ड दिया गया. इधर, बैंड का सुपरहिट सॉन्ग 'डॉयनामाइट' को 'बिलबोर्ड हॉट 100' चार्ट में पहला स्थान मिला है. बता दें कि 1963 में क्यू सकामोटो के सॉन्ग 'सुकियाकी' के बाद से अमेरिकी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाला 'डायनामाइट' पहला एशियाई सॉन्ग बन गया है.

यह भी पढ़ें: बैंक लोन मोरेटोरियम मामला 5 अक्टूबर तक के लिए टला, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से मांगा समय

मुसीबत बन सकता है BTS पर अधिक निर्भरता
आईपीओ फाइलिंग के आंकड़ों के मुताबिक, बीटीएस ने पिछले साल 'बिग हिट' में 97 फीसदी और साल 2020 की पहली छमाही में लगभग 88 फीसदी की कमाई का योगदान दिया है. बिग हिट के राजस्व में जून से छह महीनों में 294 बिलियन में सिर्फ 8 फीसदी की गिरावट आई है, लेकिन कंपनी का मानना है कि कोरोना वायरस की वजह से कमाई पर बड़ा असर पड़ सकता है. माना जा रहा है कि कमाई के संदर्भ में म्यूजिक कंपनी बिग हिट की बीटीएस पर अधिक निर्भरता उसे घाटे की ओर धकेल सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि देश की सेना के नियम के मुताबिक, 18 से 28 उम्र के बीच के नौजवानों को सेना में कम से कम दो साल की सेवा देने का प्रावधान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज