लाइव टीवी

रेलवे की बौद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन कल से होगी शुरू, भारत और नेपाल की इन 26 जगहों पर कर सकेंगे यात्रा

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 5:05 PM IST
रेलवे की बौद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन कल से होगी शुरू, भारत और नेपाल की इन 26 जगहों पर कर सकेंगे यात्रा
बौद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन

बौद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन (Buddha Circuit Special Train) कल यानी 19 अक्टूबर से शुरू होगी और यह 8 दिनों तक यानी कि 26 अक्टूबर तक भारत और नेपाल में स्थित भगवान गौतम बुद्ध से जुड़े स्थलों का भ्रमण कराएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 5:05 PM IST
  • Share this:
नई​ दिल्ली. रेलवे की बौद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन (Buddha Circuit Special Train) कल यानी 19 अक्टूबर से शुरू होगी और यह 8 दिनों तक यानी कि 26 अक्टूबर तक भारत और नेपाल में स्थित भगवान गौतम बुद्ध (Gautam Buddha) से जुड़े स्थलों का भ्रमण कराएगी. IRCTC द्वारा संचालित यह ट्रेन भगवान बुद्ध से जुड़े स्थलों बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी, बोधगया (जहां उन्हें ज्ञान प्राप्त हुआ), सारनाथ (जहां उन्होंने अपना पहला उपदेश दिया) और कुशीनगर (जहां उन्होंने निर्वाण प्राप्त किया, का भ्रमण कराएगी.

इतना देना होगा किराया-किराया सहित यात्रा का खर्च एसी फर्स्ट क्लास में दो व्यक्तियों के लिए 1,24,000 रुपये और एसी सेकंड क्लास के लिए करीब 1 लाख रुपये आएगा. इसमें नेपाल यात्रा के लिए एसी डीलक्स कोच से सड़क परिवहन, स्थानों और स्मारकों का दर्शन, रहने की सुविधा, भोजन, टूर मैनेजर, गाइड, एंट्री फी और यात्रा बीमा की सेवा शामिल होगी. ट्रेन में एसी फर्स्ट क्लास के चार कोच की 96 सीटें, एसी सेकंड क्लास के दो कोच की 60 सीटें, 64 लोगों के बैठकर भोजन करने की क्षमता वाले दो विशेष डाइनिंग कार और एक पैंट्री कार शामिल है.

ये भी पढ़ें: OLA ने शुरू की नई सर्विस! नहीं खरीदनी होगी अपनी गाड़ी, किराए पर लेकर खुद चला सकेंगे कार


बौद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन



यात्रा के दौरान मिलेंगी ये सुविधाएं
Loading...

विदेशी मेहमानों के यात्रा को ध्यान में रखते हुए उनके पसंद के खान पान की पुरी व्यवस्था होगी. चाय कॉफी आल टाइम उपलब्ध होगा. ट्रेन पर अतुल्य भारत को बढ़ावा देते विशिष्ट चित्र उकेरे गए है. निजी डिजिटल लॉकर, नहाने के लिए विशेष कमरा जिसमे क्यूबिकल शावर लगा है....पैरों की मसाज की सुविधा, अलग से बैठक क्षेत्र और सोफा से लैस होगी. हर कोच में निजी सुरक्षा गार्ड तैनात किए जाएंगे. बोगी में सीसीटीवी कैमरे और स्मोक डिटेक्शन उपकरण भी लगाया गया है. दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलकर ट्रेन गया जंक्शन जायेगी जहां यात्रियों को बोधगया और राजगीर का भ्रमण कराया जायेगा.

इन जगहों पर घूमने का मौका
4 थे दिन ट्रेन वाराणसी में रुकेगी वहां से सारनाथ, गंगा आरती और गंगा में नौकाविहार कराया जायेगा. 5वें दिन ट्रेन नौतनवा जायेगी जहां से लुम्बिनी नेपाल और मायादेवी मंदिर का दर्शन करवाया जायेगा. 6ठे दिन कुशीनगर भ्रमण कराया जायेगा, 7वें दिन ट्रेन बलरामपुर पहुंचेगी वहां श्रावस्ती का भ्रमण कराया जायेगा. 8वें और अंतिम दिन ट्रेन आगरा पहुंचेगी और ताजमहल का दीदार कराया जायेगा.

अनिल कुमार, न्यूज18 इंडिया

ये भी पढ़ें: ये हैं देश की पांच सबसे बड़ी कंपनियां, यहां देखें पूरी लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 4:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...