Budget 2019: बजट कंपनियों को बड़ी राहत देने की तैयारी, कम हो सकता हैं कॉरपोरेट टैक्स!

बजट से पहले इंडस्ट्री से सरकार की सबसे बड़ी मांग कॉरपोरेट टैक्स में घटाने की है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार इंडस्ट्री की इस मांग पर गंभीरता से विचार कर रही है.

News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 2:13 PM IST
News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 2:13 PM IST
बजट से पहले इंडस्ट्री से सरकार की सबसे बड़ी मांग कॉरपोरेट टैक्स में घटाने की है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार इंडस्ट्री की इस मांग पर गंभीरता से विचार कर रही है. हालांकि ये अभी तक तय नहीं किया गया है कि कॉरपोरेट टैक्स घटाया जाए या नहीं घटाया जाए. सूत्रों के मुताबिक, इसी हफ्ते के आखिर में प्रधानमंत्री के साथ इस मुद्दे पर एक बैठक होने वाली है जिसमें ये तय किया जाएगा कि कॉरपोरेट टैक्स घटाया जाए या ना घटाया जाए.दरअसल, ये असमंजस की स्थिति इस वजह से है क्योंकि नीति आयोग कॉरपोरेट टैक्स घटाने की वकालत कर रहा है. शनिवार को इंडस्ट्री और इकोनॉमिस्ट के साथ प्रधानमंत्री के साथ जो बैठक हुई वहां भी वकालत की गई कि कॉरपोरेट टैक्स घटा दिया जाना चाहिए. मांग इस वजह से भी ज्यादा उठ रही है क्योंकि सरकार ने खुद 2016-17 में वादा किया था कि 4 साल में हम कॉरपोरेट टैक्स घटाकर 30 फीसदी से 25 फीसदी कर देंगे. लेकिन वो चार साल की मियाद इसी साल खत्म हो रही है. यानी सरकार को अपने वादे पर टिके रहना है तो उसे इसी बजट में ऐलान करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: जुलाई से सस्ता हो सकता है खाना पकाना और कार चलाना!

वित्त मंत्रालय कॉरपोरेट टैक्स घटाने के पक्ष में नहीं
हालांकि वित्त मंत्रालय कॉरपोरेट टैक्स घटाने के पक्ष में नहीं है. वित्त मंत्रालय का कहना है कि अगर कॉरपोरेट टैक्स घटाया गया तो फिस्कल डेफिसिट के लक्ष्य को पूरा कर पाना काफी मुश्किल होगा. लेकिन नीति आयोग का कहना है कि फिस्कल डेफिसिट के लक्ष्य को बहुत ज्यादा अडिग मत रहिए और आप ग्रोथ पर ध्यान दीजिए और ग्रोथ तभी मुमकिन है जब निजी निवेश आएगा. निजी निवेश तभी आएगा जब कॉरपोरेट टैक्स घटाया जाएगा. क्योंकि निजी कंपनियां बाहर जाकर निवेश कर रहे हैं और भारत में निवेश करने से बच रहे हैं क्योंकि यहां उनकी टैक्स की देनदारी काफी ज्यादा है.

250 करोड़ टर्नओवर पर 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स
अब सभी के लिए कॉरपोरेट टैक्स 25 फीसदी करने पर विचार किया जा सकता है. फिलहाल 250 करोड़ टर्नओवर पर 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स लगता है. बाकी कंपनियों के लिए 30 फीसदी है कॉरपोरेट टैक्स लागू होता है.

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिटिकल एडिटर, CNBC आवाज़)
ये भी पढ़ें: ATM से लेकर ब्रांच तक बैंक में न मिले अच्छी सर्विस तो यहां करें श‍िकायत

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...