Budget 2019: घरेलू इंडस्ट्री को राहत संभव, इंपोर्ट ड्यूटी स्ट्रक्चर में बदलाव की तैयारी

Budget 2019: CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सस्ते इंपोर्ट से बचाने के लिए सरकार कई बड़े कदमों का ऐलान कर सकती है.

News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 3:34 PM IST
News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 3:34 PM IST
5 जुलाई को पेश होने वाले बजट में सरकार का फोकस घरेलू इंडस्ट्री को बचाने पर होगा. सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सस्ते इंपोर्ट से बचाने के लिए सरकार कई बड़े कदमों का ऐलान कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक सरकार ड्यूटी स्ट्रक्चर में बदलाव की तैयारी कर रही है. जिसके तहत तैयार माल पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई जा सकती है जबकि कच्चे माल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाई जा सकती है. सरकार इन्वर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर को सुधारने पर जोर दे रही है.

इन्वर्टेड ड्यूटी पर मांगे गए सुझाव
सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी चिट्ठी में इन्वर्टेड ड्यूटी पर मांगे गए सुझाव में एल्यूमिनियम, कॉपर इंडस्ट्री को राहत मिल सकती है. एल्यूमिनियम प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी करने की मांग की गई है जबकि एल्यूमिनियम के कच्चे माल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की मांग की गई है. कॉपर के कच्चे माल पर 2.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी हटाने और कॉपर प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 7.5 फीसदी करने की मांग की है.

ये भी पढ़ें: अब मेट्रो में झोपड़पट्टी में नहीं रहेंगे मजदूर, मोदी सरकार ने बनाया ये प्लान

सूत्रों की मानें तो ड्यूटी में बदलाव से वित्त मंत्रालय को छोटे और लघु उद्योगों के नुकसान होने की चिंता है. जिसके चलते वित्त मंत्रालय बीच का रास्ता निकालने में जुटी हुई है. बजट में इन सेक्टर्स को खास राहत मिल सकती है.

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिटिकल एडिटर, CNBC आवाज़)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...