Budget 2019: रेल यात्रियों की सुरक्षा पर फोकस होगा बजट, जानें क्या होगा खास?

भारतीय रेलवे ने टाइम टेबल में किया बदलाव
भारतीय रेलवे ने टाइम टेबल में किया बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को बजट पेश करेंगीं. इस बार बजट में रेल यात्रियों की सुरक्षा और रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने पर फोकस देखने को मिल सकता है.

  • Share this:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को बजट पेश करेंगीं. इस बार बजट में रेल यात्रियों की सुरक्षा और रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने पर फोकस देखने को मिल सकता है. जहां तक बजट एलोकेशन की बात है तो सूत्रों के मुताबिक ये रकम अंतरिम बजट में ऐलान की गई राशि के आसपास ही होगी. बजट में रेलवे के लिए और क्या कुछ होने की संभावना है जानें.

अंतरिम बजट में रेलवे को मिले 64,587 करोड़
1 फरवरी को पेश हुए अंतरिम बजट में रेलवे को अंतरिम बजट में 64,587 करोड़ रुपये आर्थिक मदद का ऐलान हुआ था. रेलवे का कुल पूंजीगत खर्च 1,58,658 करोड़ रुपये रहेगा, जो ऐतिहासिक है. रेलवे का परिचालन अनुपात कम होकर वित्त वर्ष 2019-20 में 95 फीसदी रहेगा, जबकि वित्त वर्ष 2018-19 में यह 96.2 फीसदी था.


रेल यात्रियों की सुरक्षा पर होगा फोकस


इस बार बजट में रेल यात्रियों की सुरक्षा पर फोकस होगा. रेलवे इंफ्रास्क्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने पर जोर दिया जाएगा. सिग्नल प्रणाली को एडवांस बनाने से जुड़ा ऐलान मुमकिन है. रेलवे के मुताबिक 2024 तक सिनलिंग प्रणाली के आधुनिकीकरण का लक्ष्य है. सेफ्टी और सिक्योरिटी को प्राथमिकता मिलेगी.



प्रीमियम ट्रेनों में सीसीटीवी सर्विलांस का प्रावधान
इसके अलावा बजट में बड़े स्टेशनों समेत प्रीमियम ट्रेनों में सीसीटीवी सर्विलांस का प्रावधान किया जा सकता है. वहीं नए सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर की घोषणा हो सकती है. डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के काम मे तेजी लाई जाएगी.



बजटीय सहायता में ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद कम
बजटीय सहायता 65000 करोड़ के आसपास रहने की उम्मीद. अंतरिम बजट में साढ़े 64 हज़ार करोड़ आर्थिक मदद की घोषणा हुई थी.

(दीपाली नन्दा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: 

SBI का बंपर ऑफर! Hyundai Venue बुक करने पर सैंट्रो जीतने का मौका, बचे हैं सिर्फ 3 दिन

3 हजार रुपये में शुरू हुई Godrej अब बंटवारे की कगार पर

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज