Budget 2019: बजट से पहले वित्त मंत्री ने की इनके साथ बैठक, हुई ये चर्चाएं

News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 5:30 PM IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने आज से बजट (Budget) से पहले अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े लोगों के साथ मीटिंग शुरू की है. इसमें आज उन्होंने कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ बातचीत की.

  • Share this:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने आज से बजट (Budget) से पहले अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े लोगों के साथ मीटिंग शुरू की है. इसमें आज उन्होंने कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ बातचीत की. इस बैठक में विभिन्न स्टेकहोल्डर्स ने अपनी बात वित्त मंत्री के सामने रखी. इस बैठक में किसानों के लिए लोन, छूट, उर्वरकों पर टैक्स समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई.  सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान देकर खेती, किसानी की दिक्कत दूर करने का भरोसा दिया. बता दें कि निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को मोदी सरकार 2.0 का पहला पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं. वित्त मंत्रालय ने इस बात के भी संकेत पहले दे दिये थे कि अंतरिम बजट में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को किये गए आवंटन में बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा.

कृषि क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक
भारतीय कृषक समाज के चेयरमैन अजय वीर जाखड़ से इस बैठक के बारे में बात करते हुए सीएनबीसी- आवाज से कहा कि इस बैठक में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ बातचीत हुई है जिसमें किसानों के प्रतिनिधि सूखे की याद दिलाई है. हमने योजनाओं में केंद्र की भागीदारी बढ़ाने की मांग है. साथ ही सरकार से फूड प्रोसेसिंग को गति देने की मांग भी की गई है.

ये भी पढ़ें: ... तो अब 10 लाख रुपये से ज्यादा कैश निकालने पर देना होगा टैक्स!

फूड प्रोसेसिंग को गति देने की मांग
वहीं बैठक में शामिल होने के बाद नीति आयोग के सदस्य रमेश चांद ने कहा कि बैठक में आए लोगों ने फूड प्रोसेसिंग को गति देने की मांग की है. सिर्फ पिछले 2 साल में इसमें कुछ ग्रोथ हुई है. इससे पहले ग्रोथ रेट निगेटिव रही है. रमेश चांद का कहना है कि फूड प्रोसेसिंग के बिना कृषि बढ़ नहीं सकती.

17 जून से शुरू होग लोकसभा का पहला सत्र
Loading...

एनडीए की पूर्व सरकार ने एक फरवरी को अंतरिम बजट में घोषणा की थी कि प्रमुख घोषणाएं नियमित बजट में की जाएंगी. नई 17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून को शुरू होगा और यह 26 जुलाई तक चलेगा. संसद में बजट पेश होने के एक दिन पहले चार जुलाई को 2019-20 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा.

(असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: Budget 2019: क्या होता है आम बजट, जानिए सरकार क्यों करती हैं इसे पेश

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 11, 2019, 5:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...