Budget 2019: महिलाओं को बजट में मोदी सरकार ने दिए ये 2 बड़े तोहफे, 1 लाख का मिलेगा मुद्रा लोन

1 लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था

महिलाओं के लिए मोदी सरकार ने अलग से ऐलान किए हैं. जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी. इसके साथ ही महिलाओं के लिए अलग से 1 लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी.

  • Share this:
    नरेंद्र मोदी सरकार आज अपना पहला बजट पेश कर चुकी है. इस बजट को पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया. यूं तो इस बजट से सभी को बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन सबसे ज्यादा उम्मीदें महिलाओं को थीं. उनकी इस उम्मीद को सीतारमण ने सिर आंखों पर रखकर महिलाओं को कई तोहफे देने का ऐलान किया है.

    महिलाओं के लिए मोदी सरकार ने अलग से ऐलान किए हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी. इसके साथ ही महिलाओं के लिए अलग से 1 लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी.

    इसके अलावा महिला सेल्फ ग्रुप को भी ब्याज में बड़ी छूट मिलेगी.


    ओवरड्राफ्ट की सुविधा
    2014 में मोदी सरकार आने के बाद जनधन योजना के तहत बैंक खाते खुलवाने का काम किया गया था. हां, अगर किसी महिला का जनधन खाता है और खाते में एक भी पैसा न हो तब भी वो उससे पैसे निकाल सकती है. अब तक महिलाएं अपने जनधन खाते से सिर्फ 2 हजार रुपये ही निकाल सकती थीं, जिसे बढ़ाकर अब 5 हजार रुपये कर दिया गया है. इसे ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा कहा जाता है.


    मुद्रा योजना का मिलेगा लाभ
    मोदी सरकार के पहले कार्यकाल की मुद्रा योजना का लाभ भी इस बार महिलाएं ले सकेंगी. मोदी सरकार कहती रही है कि मुद्रा लोन का इस्तेमाल कर देश में बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं. अब नई सरकार का पहला बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि महिलाएं इस योजना के तहत 1 लाख तक का लोन ले सकेंगी.


    ये भी पढ़ें: बदल गया किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम से जुड़ा ये नियम

    आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.