Home /News /business /

Budget 2019: घर खरीदारों को मोदी सरकार दे सकती है तोहफा, कर सकती है ये ऐलान

Budget 2019: घर खरीदारों को मोदी सरकार दे सकती है तोहफा, कर सकती है ये ऐलान

Budget 2019: घर खरीदारों को मोदी सरकार दे सकती है तोहफा

Budget 2019: घर खरीदारों को मोदी सरकार दे सकती है तोहफा

मोदी सरकार हाउसिंग सेक्टर को बूस्ट देने के लिए कई तरह की घोषणाएं बजट में कर सकती है. सरकार को इससे उम्मीद है कि ऐसा करने से लोगों को ज्यादा नौकरी करने का अवसर और सुस्त होती इकोनॉमी में जान फूंकने में मदद मिलेगी.

    मोदी सरकार हाउसिंग सेक्टर को बूस्ट देने के लिए कई तरह की घोषणाएं बजट में कर सकती है. सरकार को इससे उम्मीद है कि ऐसा करने से लोगों को ज्यादा नौकरी करने का अवसर और सुस्त होती इकोनॉमी में जान फूंकने में मदद मिलेगी. इसके लिए सरकार बजट में घर खरीदारों को टैक्स में बड़ी छूट देने का ऐलान कर सकती है. वहीं अफोर्डेबल हाउस खरीदने पर कम ब्याज दर और दूसरा घर खरीदने पर भी फायदा होगा.

    बजट में हो सकता है ऐलान
    इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार का प्लान है कि रियल एस्टेट सेक्टर को कुछ बूस्ट दी जाए, ताकि लोगों के साथ ही सरकार को भी फायदा हो. इस प्रस्ताव की घोषणा 5 जुलाई को पेश होने वाले बजट में की जा सकती है.



    अंडर कंस्ट्रक्शन मकानों पर ब्याज नहीं
    प्रस्ताव के मुताबिक सरकार अंडर कंस्ट्रक्शन मकानों पर होम लोन पर किसी तरह का कोई ब्याज भी नहीं लेगी. वहीं घर खरीदारों को ब्याज पर ज्यादा छूट देने का भी ऐलान किया जा सकता है. 2014 में केंद्र सरकार ने ब्याज पर मिलने वाली छूट को 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया था.
    सरकार को उम्मीद है कि इससे देश भर में अनसोल्ड फ्लैटों की संख्या में कमी आएगी और नए प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो सकेगा. ये भी पढ़ें: सावधान! स्विगी, जोमैटो से ऑर्डर करते हैं खाना तो कट सकती है आपकी जेब, जानें वजह?



    45 से 60 हजार रुपये का होगा फायदा
    अगर सरकार यह कदम उठाती है तो फिर 30 फीसदी टैक्स देने वालों को प्रति वर्ष 45 से 60 हजार रुपये का फायदा हो सकता है. पहले लोगों को दूसरा घर खरीदने पर ब्याज में छूट पाने के लिए क्लेम करना होता था. इसके लिए किसी प्रकार की लिमिट तय नहीं थी. इससे लोगों को किराये की आय पर होने वाले नुकसान को भी कम करने में मदद मिलेगी.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलेगी अब ज्यादा पेंशन

    आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

    Tags: Budget 2019, Business news in hindi, Finance Minister, Home loan EMI, Modi government, Modi Government Budget, Nirmala sitharaman, Union Budget 2019

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर