मोदी सरकार का तोहफा! अब किसानों के लिए लाएगी कैशबैक स्कीम, जानिए इसके बारे में सबकुछ...

छोटे किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार बजट में कैशबैक जैसी स्कीम ला सकती है. आइए जानें इसके बारे में...

News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 5:58 PM IST
News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 5:58 PM IST
छोटे किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार बजट में कैशबैक जैसी स्कीम ला सकती है. इसके लिए एक मोबाइल ऐप बनाने पर काम चल रहा है ताकि स्थानीय मंडियों मे चुकाई जाने वाली फीस या टैक्स के एवज में किसानों को सीधे मदद की जा सके. साथ ही टेक्नोलॉजी से जुड़ने की वजह से उनके उत्पादों की सही कीमत भी मिल सके. मोदी सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बजट में करीब 200 करोड़ रुपये का आवंटन कर सकती है. इससे बिचौलियों के शोषण से भी राहत मिलने की संभावना है.

आधार से जुड़े मोबाइल ऐप के जरिये सीधे खाते में रकम
बिचौलियों से बचाने के लिए सरकार की आधार से जुड़े मोबाइल ऐप के जरिये सीधे किसानों के खाते में रकम पहुचाने की योजना है. स्थानीय मंडियों में चुकाई जाने वाली फीस या टैक्स की कैशबैक के जरिये भरपाई की जाएगी. ऐप के जरिये देश की करीब 50 हज़ार लोकल हाट और मंडियों को जोड़ा जाएगा. एक क्लिक के जरिये आसपास के मंडियों के ताजा भाव की जानकारी किसानों को मिलेगी. इस ऐप से किसानों को बिचौलियों के शोषण से भी राहत मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार खत्म करेगी किसानों की सबसे बड़ी टेंशन!




सरकार ने ई-मंडी को लेकर उठाया ये बड़ा कदम
किसानों की आमदनी डबल करने को लेकर सरकार तेजी कदम उठा रही है. इस कड़ी में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों को फसल का सही दाम दिलाने के लिए ई-मंडी का दायरा बढ़ाने पर काम कर रही है. ई- मंडियों से राज्यों के बीच आसानी से कारोबार हो सके इसके लिए सभी मंडियों को तेजी से आपस में जोड़ने का काम चल रहा है . ट्रेडर्स अब खरीदारी से पहले कमोडिटीज़ की क्वालिटी चेक कर सके इसके लिए सरकार ने देश की सभी मंडियों में क्वालिटी चेक लैब बनाने का भी फैसला किया है.

(आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: इस सरकारी बैंक में खुलवाएं बचत खाता, मिलेंगे 3 डेबिट कार्ड

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...