खुशखबरी! छोटे दुकानदारों को 3000 रुपये महीने मिलेगी पेंशन, ऐसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन

गाय-भैंस व अन्‍य पशुओं के गोबर-मल

पेंशन योजना का लाभ उन दुकानदारों को ही मिलेगा, जिनका सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये है. 18 से 40 वर्ष के बीच आयु वर्ग वालों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

  • Share this:
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया. आपको बता दें कि इस बजट में सरकार ने छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया है. इस स्कीम के तहत देश के 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को पेंशन मिलेगी. हालांकि पेंशन योजना का लाभ उन दुकानदारों को ही मिलेगा, जिनका सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये है. जानिए कैसे करा सकेंगे व्यापारी पेंशन के लिए रजिस्ट्रेशन..

    इन लोगों को मिलेगी पेंशन
    इस पेंशन योजना के तहत खुदरा कारोबारी, दुकानदारों तथा स्वरोजगार करने वाले लोगों को 60 साल की उम्र होने के बाद न्यूनतम 3,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में चुनाव घोषणापत्र के इस वादे को पूरा करने का फैसला लिया गया. यह भी पढ़ें-इस खासियत के साथ 1,2,5,10 और 20 रुपये के सिक्के होंगे जारी



    ऐसे होगा पेंशन के लिए रजिस्ट्रेशन
    18 से 40 वर्ष के बीच आयु वर्ग वालों को इस योजना का लाभ मिलेगा. पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोग देशभर में फैले 3.25 लाख साझा सेवा केंद्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं. योजना का फायदा लेने के लिए बहुत आसान नियम बनाया गाय है. इसके लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की जरूरत होगी. बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार के कार्यकाल में MSME के लिए 350 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया. साथ ही छोटे व्यापारियों के लिए 59 मिनट में लोन की व्यवस्था शुरू की.

    यह भी पढ़ें- सरकार जारी करेगी 20 रुपये का सिक्का, होंगे ये स्पेशल फीचर्स

    आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.