Budget 2019: बजट से क्या हैं इंडस्ट्री की उम्मीदें?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे दौर में बजट की तैयारियां जोरों पर हैं और वित्त मंत्रालय का इंडस्ट्री के साथ बैठकों का भी दौर भी शुरू हो गया है.

News18Hindi
Updated: June 27, 2019, 11:15 AM IST
News18Hindi
Updated: June 27, 2019, 11:15 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे दौर में बजट की तैयारियां जोरों पर हैं और वित्त मंत्रालय का इंडस्ट्री के साथ बैठकों का भी दौर भी शुरू हो गया है. उद्योग संगठन CII ने कर्ज की दरें घटाने की वकालत की है. CII के भावी अध्यक्ष उदय कोटक का कहना है कि सिस्टम में नकदी की कमी नहीं है लेकिन इसकी लागत काफी ज्यादा है. छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ते ब्याज से असंतुलन पैदा हुआ है. बैंक भी डिपॉजिट पर ब्याज बढ़ाने लगे हैं. उनका कहना कि छोटी बचत योजनाओं का ब्याज पर संतुलित रवैया अपनाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सच हो सकता है पीएम मोदी के साथ चाय पीने का सपना, करना होगा ये काम

ऑटो सेक्टर मंदी में है और लोगों पैसा खर्च नहीं कर रहे हैं. TVS मोटर के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन ने नेटवर्क 18 से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा सिस्टम में नकदी की काफी कमी है. नई मोदी सरकार का सबसे बड़ा फोकस डिमांड बढ़ाने पर होगा.

जुलाई के पहले हफ्ते में पेश हो सकता है पूर्ण बजट

मोदी सरकार की वापसी के बाद अब सबकी नजर जुलाई में आ रहे पूर्ण बजट पर है. सूत्रों की मानें तो सरकार इस बार बजट जुलाई के पहले हफ्ते में पेश कर सकती है. हालांकि, अभी तक सरकार की ओर से कोई तारीख जारी नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार दे रही सालाना 10 लाख रुपये कमाने का मौका, शुरू करें ये बिजनेस

क्या होता है पूर्ण बजट
Loading...

नई सरकार बनने के बाद सालभर के खर्चों का लेखा-जोखा जारी किया जाता है. इसे ही पूर्ण बजट कहते हैं. इसके जरिये सरकार की प्राप्तियों (इनकम) और खर्च का ब्योरा सरकार पेश करती हैं. इसके अलावा यह पूरे साल के लिए होता है. पूर्ण बजट में आंकड़ों के जरिये सरकार संसद को बताती है कि वो आने वाले वित्त वर्ष में किस चीज पर कितना पैसा खर्च करने वाली है.

अंतरिम बजट और पूर्ण बजट में क्या होता है अंतर 
आम बजट पूरे वित्त वर्ष के लिए पेश किया जाता है, जबकि अंतरिम बजट कुछ ही महीनों के लिए पेश किया जाता है. अंतरिम बजट के कुछ महीनों बाद नई सरकार की ओर से उसी वर्ष पूर्ण बजट भी पेश किया जाता है.

ये भी पढ़ें: सावधान! मोदी सरकार की योजनाओं के नाम पर हो रहा है फर्जीवाड़ा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 27, 2019, 11:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...