लाइव टीवी

बड़ी खबर! गर्मियों से पहले एसी, फ्रिज और पंखे हुए महंगे

News18Hindi
Updated: February 1, 2020, 7:06 PM IST
बड़ी खबर! गर्मियों से पहले एसी, फ्रिज और पंखे हुए महंगे
बजट 2020 के बाद एसी और फ्रिज के दामों में बढ़ोत्तरी होनी तय है (सांकेतिक फोटो)

एसी और फ्रिज (AC and Refrigerator) में यूज होने वाले कंप्रेसर (Compressor) पर लगने वाले सीमा शुल्क (customs duty) को 10% से बढ़ाकर 12.5% कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2020, 7:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बजट 2020: फ्रिज (Refrigerators ), एसी (AC) और इसके साथ ही विदेशी पंखों (Imported Fans) के दाम में बढ़ोत्तरी होना तय है. गर्मियों की शुरुआत से पहले ही फरवरी, 2020 में इनके दाम बढ़ जाएंगे. इसकी वजह है कि 2020 के केंद्रीय बजट (Union Budget 2020) में फ्रिज और एसी जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इस्तेमाल किए जाने वाले कंप्रेसर (Compressor) के आयात पर बेसिक कस्टम ड्यूटी (Custom duty) में की गई बढ़ोत्तरी. वहीं विदेशी पंखों पर भी कर में वृद्धि कर दी गई है.

यह बदलाव त्वरित प्रभाव (immediate effect) से लागू हो जाएंगे. यानि कि नया सीमा शुल्क (customs rates) 1 फरवरी से ही प्रभावी हो जाएगा.

'भारत में कंप्रेसर का सीमित निर्माण होता है'
एसी और फ्रिज में इस्तेमाल होने वाले कंप्रेसर पर 10% के सीमा शुल्क (customs duty) को बढ़ाकर 12.5% कर दिया गया है.



गोदरेज अप्लायंसेस (Godrej Appliances) के बिजनेस हेड और EVP कमल नंदी ने कहा है, 'फ्रिज और एसी के दामों में बढ़ोत्तरी होगी क्योंकि भारत में कंप्रेसर का सीमित निर्माण होता है.'

केवल LG और गोदरेज करते हैं भारत में कंप्रेसर का उत्पादन
जहां तक फ्रिज का सवाल है, केवल एलजी और गोदरेज भारत में कंप्रेसर का उत्पादन करते हैं. बाकी इंडस्ट्री इनका आयात विदेशों से करती है. इसी तरह एसी कंप्रेसरों (AC Compressors) का आयात विदेशों मुख्यत: चीन से होता है.

एसी पर दोहरी मार पड़ेगी. एसी के दाम 28% जीएसटी (GST) के चलते पहले से ही ज्यादा थे.

'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया कदम
इसके अलावा फ्रिज के उपकरणों जैसे फ्रीजर्स आदि पर सीमा शुल्क (customs duty) को भी बढ़ाकर 15% कर दिया गया है. हालांकि ऐसा सिर्फ व्यावसायिक फ्रिज के साथ किया गया है.

सरकार का जोर 'मेक इन इंडिया' (Make in India) को बढ़ावा देना है. इसलिए घरेलू उपकरणों पर सीमा शुल्क में बढ़ोत्तरी की गई है.

यह भी पढ़ें: टैक्स के लंबे मुकदमों से निजात दिलाने को सरकार लाई 'विवाद से विश्वास स्कीम'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2020, 5:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर