Home /News /business /

पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खबर! बजट में टैक्स छूट बढ़कर हो सकती है 50 हजार रुपये

पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खबर! बजट में टैक्स छूट बढ़कर हो सकती है 50 हजार रुपये

मासिक पेंशन से होने वाली इनकम, आय के अन्य स्रोतों के तहत आती है और टैक्सेबल होती है.

    नई दिल्ली. पेंशन (Pension) से होने वाली मासिक आमदनी (Monthly Income) पर सरकार बजट (Budget 2020) में बड़ी राहत दे सकती है. सूत्रों के मुताबिक, श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) ने वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) को एक प्रस्ताव भेजा है. इस प्रस्ताव के मुताबिक मौजूदा छूट की सीमा 15,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी जाए. दरअसल, मासिक पेंशन से होने वाली इनकम, आय के अन्य स्रोतों के तहत आती है और टैक्सेबल होती है. इस पर मौजूदा 50 हजार रुपये के स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा भी नहीं मिलता है. श्रम मंत्रालय का कहना है कि यह भेदभावपूर्ण है. यानी पेंशनर्स को इसका फायदा दिया जाए तो यह ज्यादा बेहतर होगा. इससे वित्त मंत्रालय पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा. सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है और हो सकता है कि ये राहत का ऐलान इस बार बजट में हो जाए.

    ये भी पढ़ें: अब बिना डॉक्यूमेंट के आधार में अपडेट कर सकते हैं ये एड्रेस, देनी होगी 50 रुपये फीस

    इनकम टैक्स स्लैब में हो सकता है बड़ा बदलाव
    इसके अलावा, 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में इनकम टैक्स (Income Tax Slab Changes) में भी बड़े बदलाव हो सकते हैं. सूत्रों की मानें तो सालाना 7 लाख रुपये तक की कमाई पर 5% टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में सालाना 5 लाख रुपये तक की कमाई पर 5 फीसदी टैक्स लगता है. वहीं, 7 से 10 या 12 लाख रुपये तक की कमाई पर 10 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स लगता है.

    10 से 20 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में 10 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स लगता है. 20 लाख से 10 करोड़ रुपये तक की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है. इसके अलावा 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई पर 35 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है.

    (आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

    ये भी पढ़ें:-

    मिडिल क्लास के लिए खुशखबरी! इनकम टैक्स में जल्द मिल सकती है भारी छूट, इतने लाख की कमाई होगी Tax Free
    नौकरी जाने पर 2 साल तक मिलती रहेगी सैलरी, आप भी उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा

    Tags: Budget, Budget 2020, Business news in hindi, Labour department, Labour minister, Modi Government Budget, Pension fund, Union budget

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर