लाइव टीवी

मिडिल क्लास के लिए खुशखबरी! इनकम टैक्स में जल्द मिल सकती है भारी छूट, इतने लाख की कमाई होगी Tax Free

hindi.moneycontrol.com
Updated: January 23, 2020, 9:36 AM IST
मिडिल क्लास के लिए खुशखबरी! इनकम टैक्स में जल्द मिल सकती है भारी छूट, इतने लाख की कमाई होगी Tax Free
टैक्स में बड़े छूट का ऐलान

उम्मीद की जा रही है कि इस साल बजट (Budget 2020) में मिडिल क्लास (Middle Class) को सरकार (Modi Government) बड़ी राहत दे सकती है. पढ़ें ये रिपोर्ट.

  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार 1 फरवरी को देश का बजट (Budget 2020) पेश करने जा रही है. माना जा रहा है कि इस साल बजट  पेश करते हुए फाइनेंस मिनिस्टर (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) इनकम टैक्स में बड़े छूट का ऐलान कर सकती हैं. CNBC आवाज के सूत्रों के मुताबिक, सालाना 7 लाख रुपये तक की कमाई पर 5% टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में सालाना 5 लाख रुपये तक की कमाई पर 5 फीसदी टैक्स लगता है. वहीं, 7 से 10 या 12 लाख रुपये तक की कमाई पर 10 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स लगता है.

20 लाख रुपये की सैलरी मिलने वाला है टैक्स छूट का फायदा
सालाना 7 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के ब्रैकेट में आने वालों पर 10 फीसदी टैक्स लग सकता है. वहीं, 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये  के ब्रैकेट में आने वाले टैक्सपेयर्स पर 20 फीसदी टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा जा सकता है. इसके अलावा सालाना 20 लाख रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक की टैक्सेबल आमदनी होने पर 30 फीसदी टैक्स लगाया जा सकता है. वहीं, 10 करोड़ रुपये से ज्यादा टैक्सेबल इनकम पर 35 फीसदी टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: PF अलर्ट! बदल गए हैं पीएफ का पैसा निकालना और ट्रांसफर करने के नियम

टैक्स छूट से आपको होंगे ये फायदे
अगर सरकार इनकम टैक्स में छूट का ऐलान करती है तो टैक्सपेयर्स के पास खर्च करने लायक पैसा बढ़ेगा. उदाहरण के तौर पर सालाना 10 लाख रुपये टैक्सेबल इनकम वालों के पास 60,000 रुपये, 15 लाख टैक्सेबल इनकम वालों के पास 1.1 लाख रुपये और सालाना 20 लाख रुपये टैक्सेबल आमदनी वालों के पास 1.6 लाख रुपये की बचत होगी. इस कैलकुलेशन में सेस को नहीं जोड़ा गया है.

कंजम्पशन और निवेश बढ़ेगाइस मामले में जानकारों का मानना है कि मिडिल और लोअर मिडिल क्लास के लोगों के पास बचत होने से कंजम्पशन और निवेश बढ़ेगा. उनका यह भी मानना है कि इनकम टैक्स घटाने से बाजार में भी तेजी आएगी. हालांकि, पर्सनल टैक्स में कटौती के खिलाफ दलील देने वालों का मानना है कि इसका असर बहुत कम लोगों पर पड़ेगा. लिहाजा ग्रोथ को बढ़ाने के लिए यह सही विकल्प नहीं है.

ये भी पढ़ें: PF के नियमों में हो सकता है बड़ा बदलाव! इन लोगों को होगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 9:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर