Home /News /business /

पाम ऑयल का इम्पोर्ट घटाने का रोडमैप तैयार, बजट में हो सकता है ऐलान

पाम ऑयल का इम्पोर्ट घटाने का रोडमैप तैयार, बजट में हो सकता है ऐलान

सरकार पाम ऑयल (Palm Oil) का आयात घटाने के लिए घरेलू किसानों को उचित मूल्य देने, आयात ड्यूटी बढ़ाने, बीजों पर सब्सिडी देने और प्रोसेसिंग इंडस्ट्री को मशीनरी मॉडर्नाइजेशन के लिए सॉफ्ट लोन देगी.

    नई दिल्ली. सरकार ने पाम ऑयल (Palm Oil) का आयात (Import) कम करने के लिए रोडमैप तैयार कर लिया है. बजट में वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण इसकी घोषणा कर सकती हैं. भारत हर साल 80,000 करोड रुपए का आयात करता है. सरकार पाम ऑयल का आयात घटाने के लिए घरेलू किसानों को उचित मूल्य देने, आयात ड्यूटी बढ़ाने, बीजों पर सब्सिडी देने और प्रोसेसिंग इंडस्ट्री को मशीनरी मॉडर्नाइजेशन के लिए सॉफ्ट लोन देगी.

    भारत में खाद्य तेल की खपत करीब 25 लाख टन है और देश में करीब 11 लाख टन खाद्य तेल का उत्पादन होता है. इस गैप को भारत इम्पोर्ट के जरिए पूरा करता है. भारत का इम्पोर्ट बिल हर साल 80 हजार करोड़ रुपये पड़ता है. सरकार इम्पोर्ट बिल को कम करना चाहती है. सरकार ने पहले ही पाम ऑयल के इम्पोर्ट पर रोक लगा दी है. ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के एक फैसले से चीन समेत 4 देशों को लग सकता है तगड़ा झटका!



    सरकार चाहती है कि घरेलू इंडस्ट्री को इसका फायदा मिले ताकि यहीं पर प्रोसेसिंग और उत्पादन हो. उत्पादन में वक्त लग सकता है लेकिन सरकार चाहती है कि प्रोसेसिंग प्लांट का फायदा मिले. इसलिए सरकार प्रोसेसिंग प्लांट लगाने पर कम ब्याज दरों पर सॉफ्ट लोन प्रदान करवा सकती है. प्लांट मॉर्डनाइजेश और कैपेसिटी अपग्रेड के लिए सॉफ्ट लोन मिलेगा. इसके साथ ही उनको सब्सिडी भी दी जा सकती है.

    ये भी पढ़ें: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए नई योजना ला रही है सरकार, खर्च करेगी 10 हजार करोड़ रुपये!

    इसके साथ ही, सरकार किसानों को सस्ती दरों पर बीज और फर्टिलाइजर पर सब्सिडी देगी ताकि देश में ज्यादा से ज्यादा उत्पादन हो सके. बता दें कि घरेलू बाजार में खाद्य तेल की कीमतें 30 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं. सरकार ने इसी महीने मलेशिया से पाम ऑयल के इम्पोर्ट पर रोक लगा दी थी.

    (असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

    Tags: Budget, Budget 2020, Business news in hindi, Finance Minister, Modi Government Budget, Nirmala sitharaman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर