लाइव टीवी

Budget में सोलर पॉवर प्लांट लगाना हो सकता है सस्ता, इतने फीसदी आ सकती है गिरावट

News18Hindi
Updated: January 21, 2020, 3:27 PM IST

सूत्रों के हवाले से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, सोलर पैनल (Solar Panel), बैटरी (Battery), सोलर चार्जिंग इंफ्रा (Solar Charging Infa) मैन्युफैक्चर करने वाली घरेलू कंपनियों को बजट (Budget) में इंसेंटिव्स दिए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2020, 3:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार सोलर इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग (Solar Equipment Manufacturing) को बढ़ावा देने के लिए स्पेशल पैकेज (Special Package) की घोषणा कर सकती है. सूत्रों के हवाले से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, सोलर पैनल (Solar Panel), बैटरी (Battery), सोलर चार्जिंग इंफ्रा (Solar Charging Infa) मैन्युफैक्चर करने वाली घरेलू कंपनियों को बजट (Budget) में इंसेंटिव्स दिए जा सकते हैं.

प्लांट्स लगाने पर कंपनियों के लिए कैपिटल सब्सिडी की घोषणा की जा सकती है. प्लांट लगाने पर 20-25% कैपिटल सब्सिडी संभव है. सरकार मेगा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स के लिए फाइनेंसिंग स्कीम की घोषणा कर सकती है.

ये भी पढ़ें: LIC पॉलिसीधारकों के लिए बड़ी खबर! 31 जनवरी से बंद हो रहे हैं जीवन उमंग समेत ये 23 प्लान

सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और पावर सेक्टर के दूसरे फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस के लिए जरूरी होगा कि मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने पर कंपनियों को आसान शर्तों पर लोन मुहैया कराएं. इसके लिए MNRE ने सरकार से 5,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त फंड की मांग की है. इसकी घोषणा बजट में की जा सकती है.

इतना ही नहीं, इस स्कीम में सोलर पार्ट्स बनाने वाली कंपनियों के लिए राज्यों की भूमिका बढ़ाई जाएगी और राज्य भी कई तरह के रियायतें देंगे.

2020 में खत्म हो रही सेफगार्ड ड्यूटी की मियाद
सोलर पैनल के इम्पोर्ट्स को रोकने के लिए एक और अहम घोषणा की जा सकती है. चीन और मलेशिया से इंपोर्ट होने वाले सोलर पैनल्स पर लगने वाली सेफगार्ड ड्यूटी की मियाद इस साल खत्म हो रही है, उसको बढ़ाकर 2 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. ये ड्यूटी तीन चरणों 25 फीसदी, 20 फीसदी और 15 फीसदी के हिसाब से लगी है.ये भी पढ़ें:  समय पर नहीं मिला घर तो SBI लौटाएगा पूरा पैसा, यहां चेक करें कौन उठा सकता है फायदा?

सूत्रों के मुताबिक, मंत्रालय ने इस बात की भी सिफारिश की है कि घरेलू इंडस्ट्री को राहत देने के लिए जो सेफगार्ड ड्यूटी है, अगले 2 साल के लिए बढ़ा दी जाए.

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:
आज ही करें ये काम तो रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 25 हजार रुपए पेंशन
FASTag यूजर्स हो जाए सावधान! जालसाज लगा रहे हैं लाखों रुपये का चूना, ऐसे बचें धोखाधड़ी से
आपने भी ली है LIC पॉलिसी तो हो जाएं सावधान, नहीं तो डूब सकती है आपकी गाढ़ी कमाई
कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 2:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर