लाइव टीवी

बजट में रोजगार पर होगा फोकस, नौकरियों के लिए कंपनियों को इंसेंटिव्स दे सकती है सरकार

News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 7:30 PM IST

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक बजट (Budget) में नौकरियों के लिए कंपनियों को इंसेंटिव्स देने पर विचार हो सकता है. इसके लिए सरकार PMRPY यानी प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना नियमों में बदलाव कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 7:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रोजगार के मोर्चे पर सरकार बजट (Budget) में बड़ी घोषणाएं कर सकती है. नई नौकरियां पैदा करने वाली कंपनियों के लिए कई तरह की इंसेंटिव्स के ऐलान हो सकते हैं. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, बजट में नौकरियों के लिए कंपनियों को इंसेंटिव्स देने पर विचार हो सकता है. इसके लिए सरकार PMRPY यानी प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना नियमों में बदलाव कर सकती है.

बढ़ सकती है PF में एम्प्लॉयर कंट्रीब्यूशन सीमा
प्रोविडेंट फंड (PF) में एम्प्लॉयर कंट्रीब्यूशन सीमा भी बढ़ाई जा सकती है. इसकी समय सीमा 3 साल के लिए बढ़ सकती है. इसके अलावा EPFO में रजिस्टर्ड है तो सरकार PF भी जमा करा सकती है. बजट में गैर संगठित क्षेत्र से संगठित क्षेत्र में आने पर प्रोत्साहन का प्रावधान भी हो सकता है. इसमें मार्च 2019 के बाद रजिस्टर्ड कंपनियों को भी फायदा होगा.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का मलेशिया समेत 4 देशों को बड़ा झटका, 5 साल तक चुकाएंगे कीमत

SMEs में नई कंपनी की 3 साल तक जांच नहीं
सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक SMEs (Small and Medium Enterprises) में नई कंपनी की 3 साल तक जांच नहीं करने का भी प्रावधान किया जा सकता है और मैन्युफैक्चरिंग में महिला कर्मचारी के लिए नई पॉलिसी लाई जा सकती है. सर्विस सेक्टर की तर्ज पर इसका ऐलान हो सकता है. इंसेंटिव्स के लिए वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा जा चुका है.

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)ये भी पढ़ें:- 

सब्जियों की कीमतों ने दिसंबर में लगाई खुदरा महंगाई में आग, साढ़े पांच साल में सबसे अधिक
अब लोन लेना और भी होगा आसान, मोबाइल पेमेंट हिस्ट्री से भी बन जाएगा काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 6:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर