लाइव टीवी

Budget 2020: स्क्रैप इंपोर्ट रोकने के लिए सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम!

News18Hindi
Updated: January 7, 2020, 4:15 PM IST

CNBC आवाज़ सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक बजट (Budget) में एल्युमिनियम स्क्रैप पर इम्पोर्ट ड्युटी में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2020, 4:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. घरेलू एल्युमिनियम इंडस्ट्री को फायदा देने के लिए सरकार अहम घोषणा कर सकती है. CNBC आवाज़ सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक बजट (Budget) में एल्युमिनियम स्क्रैप (Aluminium Scrap) पर इम्पोर्ट ड्युटी में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. देश में स्क्रैप प्रोडक्शन की पर्याप्त क्षमता होने के बावजूद हो रहे भारी इम्पोर्ट को रोकने के मकसद से फ़ैसला किया जा सकता है.

सरकार बजट में एल्युमिनियम स्क्रैप इंपोर्ट से जुड़े नियमों को सख्त कर सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इंपोर्ट ड्यूटी को 2.5 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी किया जा सकता है. प्राइमरी एल्युमिनियम इंपोर्ट पर लगने वाले ड्यूटी को बढ़ाकर इसके बराबर की जा सकती है ताकि इंडस्ट्री को राहत मिले. इससे डंपिंग को रोकने में मदद मिलेगी. इसके लिए तीन बातों पर ध्यान दिया जा रहा है. कुल एल्युमिनियम इंपोर्ट में स्क्रैप का योगदान 58 फीसदी है.

ये भी पढ़ें: आज ही निपटा लें अपने बैंक से जुड़े जरूरी काम! कल है बैंकों की बड़ी हड़ताल

एल्युमिनियम स्क्रैप इम्पोर्ट में सालाना आधार पर करीब 21% जबकि सिर्फ अमेरिका से 149% की बढ़ोतरी हुई है. प्रस्तावित स्क्रैप पॉलिसी को ध्यान में रखकर भी फैसले की तैयारी है. कुल एल्युमीनियम इम्पोर्ट में स्क्रैप का योगदान 58% से भी पार पहुंचा. स्क्रैप डंपिंग को देखते हुए इंडस्ट्री ने भी की है एल्युमीनियम स्क्रैप पर इम्पोर्ट ड्यूटी जल्द बढ़ाने की मांग. चीन ने स्क्रैप पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 30% कर दी है.

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: सरकार ने बदले AC से जुड़े नियम, अब 24 डिग्री पर ही चलेगा एसी इतना ही रहेगा डिफॉल्ट तापमान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2020, 3:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर