Home /News /business /

Budget 2020: कल होगी हलवा सेरेमनी, बजट डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिंग का काम होगा शुरू

Budget 2020: कल होगी हलवा सेरेमनी, बजट डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिंग का काम होगा शुरू

कल होगी हलवा सेरेमनी

कल होगी हलवा सेरेमनी

20 जनवरी को हलवा सेरेमनी के साथ ही बजट के दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू हो जाएगा. इसी हलवा सेरेमनी के बाद प्रिंटिंग प्रेस के तमाम कर्मचारियों समेत वित्त मंत्रालय के 100 अधिकारियों को बजट पेश होने तक नजरबंद कर दिया जाएगा.

    नई दिल्ली. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2019 को आम बजट पेश करेंगी. 20 जनवरी को हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) के साथ ही बजट के दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू हो जाएगा. इसी हलवा सेरेमनी के बाद प्रिंटिंग प्रेस के तमाम कर्मचारियों समेत वित्त मंत्रालय के 100 अधिकारियों को बजट (Budget 2020) पेश होने तक नजरबंद कर दिया जाएगा. कल होने वाली हलवा सेरेमनी में वित्त मंत्री समेत कई मंत्री और वित्त मंत्रालय के अधिकारी शामिल रहेंगे.

    क्या है हलवा सेरेमनी?
    हलवा बनाने की रस्म काफी पहले से ही चली आ रही है. बजट पेश होने से पहले एक अहम हलवा सेरेमनी होती है जिसके बाद आधिकारिक तौर पर बजट छपाई के लिए भेजा जाता है. हर साल बजट पेश होने से पहले हलवा सेरेमनी होती है जिसके पीछे कहा जाता है कि हर शुभ काम की शुरुआत मीठे से करनी चाहिए और भारतीय परंपरा में हलवे को काफी शुभ माना जाता है.

    ये भी पढ़ें: चार्जिंग स्टेशन खोलकर कमाई करने का मौका, 6500 रुपये में सरकार दे रही है ट्रेनिंग

    हलवा सेरेमनी के तहत मौजूदा वित्त मंत्री खुद बजट से जुड़े कर्मचारियों, बजट की छपाई से जुड़े कर्मचारियों और वित्त अधिकारियों को हलवा बांटते हैं. इस हलवे के बनने और बंटने के बाद ही बजट के दस्तावेजों के छापने की प्रक्रिया शुरू होती है.

    गुप्‍त ऑपरेशंस के तौर पर होती हैं बजट की प्रिटिंग
    देश के बजट की प्रिंटिंग सबसे गुप्‍त ऑपरेशंस में से ए‍क है. बजट से जुड़ी जानकारियां काफी महत्‍वपूर्ण होती हैं और इनके लीक होने से सरकार पर भी सवाल खड़े हो सकते हैं. इस दौरान कर्मचारी अपने परिवार या दोस्‍तों से न तो मिल सकते न ही बात कर सकते हैं. प्रिंटिंग प्रेस में एक लैंडलाइन फोन होता है जिसमें सिर्फ इनकमिंग की सुविधा होती है. इसके अलावा, गिने-चुने अधिकारियों के अलावा यहां किसी को आने की अनुमति नहीं होती है.



    ये भी पढ़ें:
    बजट में सरकार कर सकती है इन 5 टैक्स छूट का ऐलान! आम आदमी को मिलेगी राहत
    आम आदमी के लिए बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान, इन चीजों की महंगाई से मिलेगी राहत

    Tags: Budget, Budget 2020, Finance ministry, Modi Government Budget, Nirmala sitharaman, Union budget

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर