लाइव टीवी

निजी भागीदारी से स्कूल, अस्पताल बनाने की तैयारी में सरकार, बजट में हो सकता है ऐलान

News18Hindi
Updated: January 8, 2020, 5:32 PM IST

स्कूल, कॉलेज और अस्पताल बनाने के लिए सरकार निजी कंपनियों के साथ हाथ मिलाएगी. साथ ही प्रोजेक्ट के लिए कैपिटल सब्सिडी भी देगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 5:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार अब PPP (Public Private Partnership) मॉडल पर स्कूल, कॉलेज और अस्पताल बनाने की योजना बना रही है. इसके लिए सरकार निजी कंपनियों (Private Companies) के साथ हाथ मिलाएगी. साथ ही प्रोजेक्ट के लिए बजट में कैपिटल सब्सिडी भी देगी. CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री (Finance Minsiter) बजट (Budget) में इसका ऐलान कर सकती हैं.

VGF स्कीम के तहत काम करेगी सरकार
दरअसल, सरकार Viability Gap Funding स्कीम के तहत सरकार निजी भागीदारी से स्कूल, कॉलेज और अस्पताल बनाएगी. इस स्कीम के जरिए सरकार पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए कोई प्रोजेक्ट तैयार करती है. उस प्रोजेक्ट में शुरुआत में सरकार ग्रांट यानी सब्सिडी देती है. यह सब्सिडी प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए दी जाती है. ऐसा करने से निजी निवेशक इसमें पैसा लगा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: मलेशिया के PM को इस मुद्दे पर बयान देना पड़ा भारी, अब भारत नहीं खरीदेगा ये प्रोडक्ट

अब क इस VGF स्कीम के तहत सिर्फ इकोनॉमिक सेक्टर ही शामिल किए गए थे. जैसे पावर सेक्टर, स्टील सेक्टर और हाईवे सेक्टर. लेकिन अब सरकार इस VGF स्कीम का दायरा बढ़ाने जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक VGF स्कीम का दायरा बढ़ाकर इसमें सोशल सेक्टर को शामिल किया जाएगा. यानी शिक्षा और हेल्थ जैसे सेक्टर को शामिल किया जाएगा. इससे ये होगा कि अब तक सरकारी स्कूल सिर्फ सरकार बनाती है. लेकिन अब सरकार पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए स्कूल, कॉलेज और अस्पताल बनाएगी.

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के प्रोजेक्ट में शुरुआत में मुनाफा जल्दी नहीं होता. इसके लिए सरकार शुरुआत में सब्सिडी देगी ताकि निजी निवेशक आ सकें. इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा चुका है. सूत्र बता रहे हैं कि हो सकता है कि बजट में इसकी घोषणा भी हो जाए.

 (लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिसी एडिटर- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:
बड़ा फैसला! कैबिनेट ने दी इस सरकारी कंपनी को बेचने की मंजूरी
यहां खुलेंगे 300 पेट्रोल पंप और 50 CNG स्टेशन, आपके पास भी लाखों कमाने का मौका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 8, 2020, 5:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर