लाइव टीवी

बजट में इन कंपनियों को मिल सकती है राहत, दूर हो सकती है कैश की किल्लत

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 1:56 PM IST

सरकार की स्पेशल एंटिटी के जरिए NBFCs की फंडिंग की योजना है. नई एंटिटी का गठन पर्पज व्हीकल के तौर पर होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 1:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों (NBFCs) की नकदी संकट को दूर करने के लिए बजट (Budget) में स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) या स्पेशल एंटिटि के गठन का ऐलान हो सकता है. सरकार की स्पेशल एंटिटी के जरिए NBFCs की फंडिंग की योजना है. नई एंटिटी का गठन पर्पज व्हीकल के तौर पर होगा.

स्पेशल एंटिटि में सरकार अपनी बची हुई SUUTI की हिस्सेदारी डालेगी. इसके बाजार वैल्यू का करीब तीन गुना मार्केट से उधार लिया जा सकेगा. SUUTI की मौजूदा मार्केट वैल्यूएशन करीब 33,000 करोड़ रुपये है. ये करीब 1 लाख करोड़ रुपये बनेगा.

इस SPV के जरिए जितने भी NBFCs इस समय कैश की किल्लत से जूझ रहे हैं, उनकी मदद की जाएगी. मदद करने का तरीका भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) तय करेगा. RBI तय करेगा कि किन NBFCs को इस एसपीवी के जरिए मदद देनी है.

ये भी पढ़ें: अंडर कंस्ट्रक्शन घर पर टैक्स छूट देने की तैयारी! बजट में होम बायर्स को मिल सकती हैं 3 सौगात

NBFCs में ये पैसा निवेश किया जाएगा जो उनकी बुक वैल्यू का 20 फीसदी तक हो सकता है. उससे NBFCs एक बार अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे और उनमें इकोनॉमिक एक्टिविटी शुरू हो जाएगी. NBFCs को मौजूदा पैसे की किल्लत से उबरने में मदद मिलेगी.

अंडर कंस्ट्रक्शन घर पर टैक्स छूट देने की तैयारी
1 फरवरी को पेश होने वाले बजट (Budget) में घर खरीदारों को इनकम टैक्स में बड़ी छूट मिल सकती है. रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए बजट में इससे जुड़े कई ऐलान हो सकते हैं. सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, होम लोन के ब्याज पर इनकम टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने पर विचार जारी है. सेक्शन 24 के तहत अभी ब्याज पर 2 लाख रुपये की छूट मिलती है. हाउसिंग मिनिस्ट्री इसे बढ़ाकर 5 लाख रुपये करना चाहती है. इसके अलावा अंडर कंस्ट्रक्शन मकान पर भी टैक्स छूट देने की तैयारी हो रही है.(आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़े: तान्हा जी और छपाक जैसी बड़ी मूवी के एक टिकट पर पाएं दूसरा बिल्कुल मुफ्त! जानिए ऑफर के बारे में...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 1:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर