Home /News /business /

सरकार की नई स्कीम- अब सामान खरीदारी के बाद दुकानदार से रसीद लेन पर मिलेगा नकद इनाम

सरकार की नई स्कीम- अब सामान खरीदारी के बाद दुकानदार से रसीद लेन पर मिलेगा नकद इनाम

एक अप्रैल से लागू होगा सरल GST रिटर्न

एक अप्रैल से लागू होगा सरल GST रिटर्न

Budget 2020: 1 अप्रैल, 2020 से एक सरल जीएसटी रिटर्न (GST Return) लागू किया जाएगा. संसद में आज वर्ष 2020-21 का केन्द्रीय बजट (Union Budget 2020) प्रस्तुत करते हुए वित्त मंत्री (Finance Minsiter) निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस पर अभी प्रयोग किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. 1 अप्रैल, 2020 से एक सरल जीएसटी रिटर्न (GST Return) लागू किया जाएगा. संसद में आज वर्ष 2020-21 का केन्द्रीय बजट (Union Budget 2020) प्रस्तुत करते हुए वित्त मंत्री (Finance Minsiter) निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस पर अभी प्रयोग किया जा रहा है. इससे रिटर्न दायर करना सरल हो जाएगा. इसकी विशेषताओं शून्य रिटर्न (Zero Return) के लिए एसएमएस (SMS) आधारित फाइलिंग, समय से पूर्व रिटर्न फाइलिंग, उन्नत इनपुट कर ऋण प्रवाह और समग्र सरलीकरण शामिल है. वित्त मंत्री ने कहा कि रिफंड की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है और मानव हस्तक्षेप के बिना इसे पूर्णतः स्वचालित किया गया है.

    सीतारमण ने कहा कि करदाताओं (Taxpayers) का आधार के अनुसार सत्यापन और अनुपालन में सुधार के लिए अनेक उपाय किए गए है. इससे डमी या अस्तित्व में नहीं रही यूनिटों को हटाने में सहायता मिलेगी. उपभोक्ता इनवाइस के लिए गतिमान क्यूआर-कोड (QR Code) का प्रस्ताव है. जब QR Code के जरिए खरीद हेतु भुगतान किया जाएगा तब जीएसटी मानदंडों को दर्शाया जाएगा. ये भी पढ़ें: 10 लाख रुपये की आमदनी को अभी भी किया जा सकता हैं टैक्स फ्री, यहां पढ़ें



    इनवाइस मांगने पर मिलेगा नकद इनाम
    वित्त मंत्री ने इनवाइस की मांग करने के लिए उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए नगद पुरस्कार की एक प्रणाली की परिकल्पना की गई है. इनवाइस और इनपुट कर क्रेडिट का मेल किया जा रहा है जहां 10 प्रतिशत या इससे अधिक बेमेल रिटर्न पाए जाते हैं. तो सीमाओं की पहचान की जाती है और उनका अनुसरण किया जाता है.

    ये भी पढ़ें: Budget 2020: नौकरी करने वालों के लिए बड़ा झटका, अब PF कटाने से भी नहीं बचेगा Income Tax

    वित्त मंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक इनवाइस एक अन्य नवोन्मेष है जहां महत्वपूर्ण जानकारियों को एक केन्द्रीयकृत प्रणाली में इलेक्ट्रॉनिक तरीके से रखा जा सकता है. इसे वैकल्पिक आधार पर इस महीने से शुरु करके विभिन्न चरणों में लागू किया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि इससे अनुपालना और रिटर्न फाइलिंग आसान हो जाएगी.



    ये भी पढ़ें: Budget 2020: वित्त मंत्री की सबसे बड़ी घोषणा- बैंक डूबा तो अब 5 लाख तक की रकम रहेगी सुरक्षित

    Tags: Budget, Business news in hindi, Finance Minister, Gst, GST rate, Modi Government Budget, Nirmala sitharaman, Union budget

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर