अपना शहर चुनें

States

बजट 2021: केंद्र सरकार करेगी नए वित्तीय संस्थान DFI की स्थापना, बजट में दिए 20 हजार करोड़ रुपये

गले तीन सालों में सिटी गैस वितरण के लिए 100 और जिलों को शामिल किया जाएगा.
गले तीन सालों में सिटी गैस वितरण के लिए 100 और जिलों को शामिल किया जाएगा.

Budget 2021: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नए डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन की स्थापना के लिए बिल लाया जाएगा. नए संस्थान का लक्ष्य अगले तीन सालों में 5 लाख करोड़ का पोर्टफोलियो बनाने की होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2021, 12:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अपने बजट भाषण में डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन (DFI) की स्थापना का ऐलान किया. इसके लिए वित्तमंत्री ने बजट में 20 हजार करोड़ रुपये के बजट आवंटन का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि नए डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन की स्थापना के लिए बिल लाया जाएगा. नए संस्थान का लक्ष्य अगले तीन सालों में 5 लाख करोड़ का पोर्टफोलियो बनाने की होगी. दरअसल सरकार एक इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए राष्ट्रीय बैंक की स्थापना करेगी, जो इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी देश की वित्तीय जरूरतों को पूरा करेगी. इसके लिए फाइनेंसिग इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट बिल 2021 लाया जाएगा और इस तरह डेवलपमेंटल फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन (DFI) की स्थापना होगी.

NaBFID बिल 2021 के मुताबिक नए वित्तीय संस्थान की स्थापना इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए वित्तीय प्रदाता और प्रेरक के तौर पर की जाएगी. डीएफआई सभी तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए प्रमुख वित्तीय संस्थान और डेवलपमेंट बैंक होगा, जिससे नए इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण और इकोसिस्टम बनाने में मदद मिलेगी. कोरोना महामारी के बीच वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार का नौंवा बजट पेश कर रही है. यह बजट ऐसे समय पेश हो रहा है, जब देश कोविड-19 संकट से बाहर निकल रहा है.

Budget 2021-22 Live: वित्त मंत्री का ऐलान- रेलवे के लिए 1,10,055 करोड़ रुपये आवंटित

इससे पहले सीतारमण ने 2019 में अपने पहले बजट में चमड़े के पारंपरिक ब्रीफकेस को बदल दिया था और लाल कपड़े में लिपटे ‘बही-खाते’ की जगह इस साल उन्होंने टैब को प्राथमिकता दी है. वित्तमंत्री ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए कई बड़ी योजनाओं को ऐलान किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज