Home /News /business /

Auto Budget 2020: बजट में वॉलेंटरी स्क्रैपिंग पॉलिसी का ऐलान, 30% सस्ते हो जाएंगे नए वाहन

Auto Budget 2020: बजट में वॉलेंटरी स्क्रैपिंग पॉलिसी का ऐलान, 30% सस्ते हो जाएंगे नए वाहन

वित्त मंत्री ने ऑटो सेक्टर के लिए वॉलेंटरी स्क्रैपिंग पॉलिसी का ऐलान किया है.

वित्त मंत्री ने ऑटो सेक्टर के लिए वॉलेंटरी स्क्रैपिंग पॉलिसी का ऐलान किया है.

Budget 2021: ऑटो सेक्टर के लिए इस पॉलिसी का इंतजार काफी लंबे समय से था. अब निजी गाड़ियां 20 और व्यावसायिक वाहन 15 साल के बाद सड़कों पर नहीं उतर सकेंगे. ये ऑटो सेक्टर के लिए एक बहुत बड़ी सकारात्मक खबर है.

    नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में 2021-22 का आम बजट पेश कर रही हैं. उन्होंने इस दौरान कई बड़ी घोषणाएं कीं. वित्त मंत्री ने ऑटो सेक्टर के लिए वॉलेंटरी स्क्रैपिंग पॉलिसी का ऐलान किया है. ऑटो सेक्टर के लिए इस पॉलिसी का इंतजार काफी लंबे समय से था. अब निजी गाड़ियां 20 और व्यावसायिक वाहन 15 साल के बाद सड़कों पर नहीं उतर सकेंगे. ये ऑटो सेक्टर के लिए एक बहुत बड़ी सकारात्मक खबर है.

    बहुप्रतिक्षित वाहन कबाड़ नीति के लागू होने से सुस्ती और गिरावट का सामना कर रही देश की अर्थव्यवस्था को ताकत मिलेगी. नई गाड़ियों की मांग बढ़ने से ऑटोमोबाइल सेक्टर में तेजी आएगी. ग्राहकों को नए वाहन 30 फीसदी तक सस्ते मिलेंगे. पुराने वाहनों से वायु प्रदूषण में 25 फीसदी की कमी आएगी. वहीं स्क्रैप सेंटरों पर बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध होंगे.

    वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, बजाज ऑटो और अशोक लीलैंड के शेयरों में 2 फीसदी का उछाल देखने को मिला. कुछ सप्ताह पहले सरकार ने नई स्क्रैपेज पॉलिसी को मंजूरी दी थी जो अप्रैल 2022 में प्रभाव में आएगी.

    Tags: Anurag thakur, Budget 2021, Budget 2021 live, Budget live, India budget 2021, Nirmala sitharaman, Union budget, Union Budget 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर