Home /News /business /

1 फरवरी को सुबह 11 नहीं शाम 4 बजे पेश होगा बजट! जानें क्या है इस खबर की सच्चाई?

1 फरवरी को सुबह 11 नहीं शाम 4 बजे पेश होगा बजट! जानें क्या है इस खबर की सच्चाई?

अगले वित्त वर्ष के लिए भारत का आम बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे ही पेश किया जाएगा.

अगले वित्त वर्ष के लिए भारत का आम बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे ही पेश किया जाएगा.

Budget 2022 : आम बजट सुबह 11 बजे ही पेश किया जाएगा. हालांकि पहले भी 11 बजे ही बजट पेश होता रहा है, लेकिन इस बार बजट को शाम 4 बजे पेश किए जाने को लेकर भी चर्चाएं थीं. परंतु अब साफ है कि बजट 11 बजे ही पेश होगा.

नई दिल्ली. केंद्रीय आम बजट में अब केवल 6 दिन का समय बचा है. अगले महीने के पहले दिन मतलब 1 फरवरी, दिन मंगलवार, को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट प्रस्तुत करेंगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह बजट सुबह 11 बजे ही पेश किया जाएगा. हालांकि पहले भी 11 बजे ही बजट पेश होता रहा है, लेकिन इस बार बजट को शाम 4 बजे पेश किए जाने को लेकर भी चर्चाएं थीं. परंतु अब साफ है कि बजट 11 बजे ही पेश होगा.

अलग-अलग समय पर चलेंगे सदन
संसद के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग अलग समय पर आयोजित होंगी, ताकि कोविड-19 (Covid-19) से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन हो सके. आगामी 31 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र (Parliament Budget Session) के दौरान दोनों सदनों की बैठकें अलग अलग समय पर पांच-पांच घंटे के लिए होंगी.

ये भी पढ़ें – IPO आने से पहले LIC ने जारी किया छमाही रिजल्ट, कई हजारों प्रतिशत बढ़ा नेट प्रॉफिट

सूत्रों के मिली जानकारी के अनुसार, लोकसभा शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक कार्य करेगी और राज्यसभा सुबह 10 AM से लेकर 3 PM तक काम करेगी. चूंकि 1 फरवरी को बजट पेश होना है तो 31 जनवरी और 1 फरवरी दोनों दिन दोनों सदनों की टाइमिंग 11 बजे से ही होगी. 2 फरवरी से लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक चलेगी. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक होना है.

बता दें कि एक समाचार-पत्र की एक न्यूज़ कटिंग इन दिनों काफी वायरल है, जिसमें लिखा गया है कि 1 फरवरी के दिन शाम को 4 बजे बजट पेश किया जाएगा. अखबार में ये खबर 24 जनवरी को प्रकाशित हुई है.

budget 2022 timing

31 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण
बजट से एक दिन पहले, मतलब 31 जनवरी 2022 को, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) संसद के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. बता दें कि 2014 में सत्ता में आने के बाद से 2022 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार का यह दसवां बजट होगा. 2019 में केंद्रीय वित्त मंत्री का पद संभालने के बाद से निर्मला सीतारमण चौथी बार बजट पेश करेंगी.

ये भी पढ़ें – Zomato के शेयर पर एनालिस्ट की राय- अभी खरीद लो, दोगुना हो जाएगा शेयर!

31 जनवरी को ही केंद्र सरकार की ओर से संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा. आर्थिक सर्वेक्षण वित्त मंत्रालय का एक प्रमुख वार्षिक दस्तावेज होता है जो पिछले वित्त वर्ष में देश के आर्थिक विकास की समीक्षा करता है. यह सभी क्षेत्रों- औद्योगिक, कृषि, विनिर्माण सहित अन्य के डेटा का पूरा विवरण देता है. गौरतलब है कि भारत में पहला आर्थिक सर्वेक्षण वर्ष 1950-51 में प्रस्तुत किया गया था. 1964 तक बजट और आर्थिक सर्वेक्षण एक साथ पेश किए गए. फिर 1964 के बाद, दोनों अलग हो गए.

Tags: Budget, FM Nirmala Sitharaman

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर