Home /News /business /

Budget 2022 : बजट के बाद सस्ता होगा सोना! इंडस्ट्री कर रही Import Duty घटाकर 4 फीसदी करने की मांग

Budget 2022 : बजट के बाद सस्ता होगा सोना! इंडस्ट्री कर रही Import Duty घटाकर 4 फीसदी करने की मांग

भारत रत्न एवं आभूषण का पांचवां सबसे बड़ा निर्यातक है.

भारत रत्न एवं आभूषण का पांचवां सबसे बड़ा निर्यातक है.

Budget 2022, Import Duty on Gold : रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद ने सरकार से सोने पर आयात शुल्क 7.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी करने की मांग की है. इससे वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा में बने रहने में मदद मिलेगी.

नई दिल्ली. अगले महीने पेश होने आम बजट 2022 (Budget 2022) में सरकार सोने पर आयात शुल्क (Import Duty on Gold) में कटौती कर सकती है. इससे बजट के बाद सोना सस्ता होने की उम्मीद है. दरअसल, रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (GJEPC) ने सरकार से सोने पर आयात शुल्क को 7.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी करने की मांग की है. इससे उद्योग को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा में बने रहने में मदद मिलेगी.

GJEPC ने अपनी बजट पूर्व सिफारिशों में कटे एवं पॉलिश हीरों और रत्नों पर भी आयात शुल्क को 7.5 फीसदी से घटाकर 2.5 फीसदी करने का सुझाव दिया. साथ ही उद्योग के लिए विशेष पैकेज देने की भी अपील की. परिषद ने कहा कि आयात शुल्क घटाकर 4 फीसदी करने से 500 करोड़ रुपये के बजाय 225 करोड़ रुपये की कार्यशील पूंजी ही फंसेगी. बाकी रकम का इस्तेमाल विस्तार में किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- E-Shram Portal : अब तक 22 करोड़ कामगारों ने कराया पंजीकरण, फायदा लेने के लिए जानें कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?

भारत पांचवां सबसे बड़ा निर्यातक
भारत रत्न एवं आभूषण का पांचवां सबसे बड़ा निर्यातक (Exporter) है. वैश्विक रत्न एवं आभूषण निर्यात में इसकी 5.8 फीसदी हिस्सेदारी है. GJEPC के अध्यक्ष कोलिन शाह ने कहा कि हम इस क्षेत्र में चालू वित्त वर्ष के दौरान 41 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य (Export Target) हासिल कर लेंगे. इसके अलावा, हमने आजादी के शताब्दी वर्ष में 100 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य तय किया है. इसी क्रम में हम सरकार से अपील करते हैं कि आगामी बजट में इस क्षेत्र के लिए एक विशेष पैकेज की घोषणा करे.

ये भी पढ़ें- Budget 2022 : एनपीएस सब्‍सक्राइबर्स को टैक्स में मिल सकती है बड़ी छूट! फंड पर आपको पूरा अधिकार दे सकती है सरकार

रत्न-आभूषण पर जीएसटी घटाने की मांग
अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (जीजेसी) ने सरकार से जीएसटी की दर को 3 फीसदी से घटाकर 1.25 फीसदी करने की मांग की है. साथ ही पैन कार्ड की सीमा दो लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने का भी आग्रह किया है. जीजेसी का कहना है कि ग्रामीण भारत में कई घरों में पैन कार्ड नहीं है. इससे जरूरत के समय न्यूनतम आवश्यक आभूषण की व्यवस्था करने में कठिनाई होती है. परिषद ने क्रेडिट कार्ड से आभूषणों की खरीद पर बैंक कमीशन (1-1.5 फीसदी) को माफ करने की भी मांग की है.

Tags: Budget, Gold

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर