Home /News /business /

Budget 2022: गरीब और किसानों को मिल सकती है बड़ी राहत, बढ़ सकती है खाद्य तथा उर्वरक सब्सिडी

Budget 2022: गरीब और किसानों को मिल सकती है बड़ी राहत, बढ़ सकती है खाद्य तथा उर्वरक सब्सिडी

सरकार बजट में खाद्य और उर्वरक सब्सिडी पर लगभग 40 बिलियन डॉलर का प्रावधान कर सकती है. (प्रतीकात्मक चित्र)

सरकार बजट में खाद्य और उर्वरक सब्सिडी पर लगभग 40 बिलियन डॉलर का प्रावधान कर सकती है. (प्रतीकात्मक चित्र)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) मंगलवार को बजट पेश करने वाली हैं. वित्त मंत्रालय के सूत्र बताते हैं कि बजट में सरकार उर्वरक सब्सिडी के लिए 1.1 ट्रिलियन रुपये और खाद्य सब्सिडी के लिए 2 ट्रिलियन रुपये आवंटित करेगी.

अधिक पढ़ें ...

Union Budget 2022: वित्त वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट की दूरी अब घंटों में सिमिट आई है. 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) संसद के पटल पर आम बजट पेश करेंगी. संसद का बजट सत्र सोमवार से शुरू होगा. बजट को लेकर आम आदमी से लेकर नौकरीपेशा, कारोबारी से लेकर समाज के हर वर्ग को कुछ ना कुछ उम्मीद (Budget Expectations) हैं.

चर्चा है कि इस बार बजट में गरीबों को राहत के लिए जारी खाद्य सब्सिडी और किसानों के लिए उर्वरक सब्सिडी (Food and Fertilizers Subsidy) की लिमिट को बढ़ाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक, सरकार बजट में खाद्य और उर्वरक सब्सिडी पर लगभग 40 अरब डॉलर का प्रावधान कर सकती है.

महामारी के चलते सब्सिडी में इजाफा
कोरोना महामारी के चलते गरीबों के लिए महामारी राहत उपायों और रसायनों की वैश्विक कीमतों में तेज वृद्धि के कारण भारत के सब्सिडी बिल (India subsidy bills) बढ़ गए हैं. केंद्र सरकार इस वित्तीय वर्ष में पहले ही दो बार उर्वरक सब्सिडी बढ़ा चुकी है. सूत्र बताते हैं कि नए बजट में इस मद भुगतान अब तक का सबसे अधिक हो सकता है.

Photo Gallery : जानें बजट में आम आदमी को क्‍या मिल सकती है सौगात, एक नजर में पूरी बात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को बजट पेश करने वाली हैं. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के सूत्र बताते हैं कि बजट में सरकार उर्वरक सब्सिडी के लिए 1.1 अरब रुपये और खाद्य सब्सिडी के लिए 2 अरब रुपये आवंटित करेगी. वर्तमान वित्त वर्ष के लिए वित्त मंत्री ने उर्वरक सब्सिडी के लिए 835 अरब रुपये का बजट रखा था, हालांकि वास्तविक आवंटन बढ़कर रिकॉर्ड 1.5 ट्रिलियन रुपये हो सकता है.

किसानों को राहत
उर्वरक सब्सिडी का बड़ा हिस्सा किसानों को सरकार द्वारा तय दरों पर यूरिया उपलब्ध कराने के लिए उपयोग किया जाता है. सरकार किसानों की मदद के लिए उर्वरकों को कम दरों पर बेचने के लिए कंपनियों को एक निश्चित राशि की सब्सिडी भी प्रदान करती है. जानकार बताते हैं कि सरकार आमतौर पर एक वित्तीय वर्ष के अंतिम कुछ महीनों में उर्वरकों और खाद्य सब्सिडी के लिए अपने बजट में संशोधन करती रही हैं.

Tags: Budget, Farmers, Subsidy

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर