Home /News /business /

Budget 2022: आम आदमी को बड़ी राहत, ज्वेलरी समेत इलेक्ट्रॉनिक सामान हुआ सस्ता, महंगे हुए ये आइटम

Budget 2022: आम आदमी को बड़ी राहत, ज्वेलरी समेत इलेक्ट्रॉनिक सामान हुआ सस्ता, महंगे हुए ये आइटम

जानें क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा.

जानें क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी में बदलाव करने का ऐलान किया है. इसके बाद अब इन वस्तुओं के भाव पर भी असर पड़ेगा. आइए जानते हैं आज क्या सस्ता और क्या महंगा हुआ.

Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज (1 फरवरी 2022) बजट पेश करते हुए कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) में बदलाव करने का ऐलान किया है. इसके बाद अब इन वस्तुओं के भाव पर भी असर पड़ेगा. आइए जानते हैं आज क्या सस्ता और क्या महंगा हुआ. वित्त मंत्री ने आम बजट पेश करते हुए कहा, भारत में बनाई जा सकने वाली और इम्पोर्ट होने वाली दवा महंगी होगी. वहीं चमड़े का सामान सस्ता हो जाएगा.

बजट में पता चला है कि इलैक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने वालों को भी राहत होगी. मोबाइल चार्जर, कैमरा मॉड्यूल भी सस्ते हो जाएंगे. गहना खरीदने वाले आम आदमी को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि गहना सस्ते होने का ऐलान हुआ है. दूसरी तरफ कच्चे हीरे का आयात कर मुक्त, निर्यात बढ़ाने के लिए नकली गहनों पर 400/किलो ड्यूटी हुई है. मेथोनॉल पर ड्यूटी कम की जाएगी और सोडियम सायनाइड पर ड्यूटी बढ़ेगी.

छोते और स्टील होगी सस्ती
घोषणा में पता चला है कि छाते महंगे होंगे, और स्टील सस्ती होगी. इसके अलावा बटन, ज़िपर, चमड़ा, पैकेजिंग बॉक्स, सस्ता होगा. आखिर में श्रिंप एक्वा कल्चर पर ड्यूटी कम की गई है.

Tags: Budget, FM Nirmala Sitharaman

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर