Home /News /business /

budget 2022 second part of budget session of parliament to resume today fm nirmala sitharaman to present jammu and kashmir budget mlks

बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, जम्मू-कश्मीर का बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है. आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर का बजट प्रस्तुत करेंगी.

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है. आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर का बजट प्रस्तुत करेंगी.

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है. आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर का बजट प्रस्तुत करेंगी. विपक्ष सरकार को महंगाई, बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने समेत कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी कर चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है. आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर का बजट प्रस्तुत करेंगी और लंच के बाद इस पर चर्चा होगी. माना जा रहा है कि ये सत्र भी हंगामेदार रह सकता है. विपक्ष सरकार को महंगाई, बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने समेत कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी कर चुकी है.

सरकार ने संविधान संशोधन (अनुसूचित जनजाति) आदेश बिल को भी लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए लिस्ट किया है. इसके अतिरिक्त विदेश मंत्री एस जयशंकर इस सत्र में यूक्रेन के हालात और भारत के रुख पर बयान दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें – अप्लाई करने के बाद भी नहीं आया है PAN Card, ऐसे चेक करें स्टेटस

जीत के बाद कॉन्फिडेंट है सरकार

आज से शुरू होने वाले बजट सत्र को लेकर सरकार काफी कॉन्फिडेंट नजर आने वाले है. कारण है हाल ही में जारी हुए पांच राज्यों के चुनाव परिणाम, जिनमें 5 में से 4 राज्यों में भाजपा ने बहुमत हासिल किया है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है, हालांकि पंजाब में बीजेपी के लिए कुछ खास नहीं था.

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर का तीसरा बजट

निर्मला सीतारमण प्रश्नकाल के बाद केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से राज्य का तीसरा बजट पेश करेंगी. राज्य से अनुच्छेद 370 और 35a के निरस्त होने के बाद यह तीसरा बजट होगा. बजट में मामूली वृद्धि की संभावना जताई गई है. बीते साल की 1.08 लाख करोड़ की तुलना में इस बार का बजट लगभग 1.10 लाख करोड़ का हो सकता है.

ये भी पढ़ें – आखिर क्यों है PPF, सुकन्या समृद्धि योजना और NPS में हर साल पैसा जमा करने की जरूरत

कई मुद्दों पर सरकार को घेरेगी कांग्रेस

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में कांग्रेस यूक्रेन में भारतीयों की वापसी को लेकर आई परेशानियां, महंगाई, बेरोजगारी और ईपीएफ की घटी हुई ब्याज दर जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरेगी. इस सत्र की रणनीति तय करने के लिए रविवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस संसदीय दल की बैठक हुई.

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि इस बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई और तय हुआ कि किन मुद्दों को उठाना चाहिए. संसदीय सलाहकार समिति से जुड़े सभी सदस्यों ने इसमें हिस्सा लिया. उन्होंने बताया कि बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में एजेंडा तय होने के बाद दल के नेता फैसला लेंगे कि क्या करना है. उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान हम समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों के साथ समन्वय से जनता के हितों के मुद्दों को उठाएंगे.

Tags: Budget, FM Nirmala Sitharaman, Jammu and kashmir

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर