Home /News /business /

Budget 2022- बजट से IT सेक्टर को हैं ये 5 बड़ी उम्मीदें...

Budget 2022- बजट से IT सेक्टर को हैं ये 5 बड़ी उम्मीदें...

Union Budget 2022

Union Budget 2022

Budget 2022- बजट 2022 एक फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा. उससे पहले रियल इस्टेट, स्टार्टअप, रिटेल और टैक्नोलॉजी सेक्टर के एक्सपर्ट ने सरकार से कई उम्मीदें की हैं.

नई दिल्ली. Budget 2022- कोरोना की दूसरी लहर के बीच साल 2022-23 का बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा. इस बार के बजट से आम आदमी को काफी उम्मीदें हैं. दूसरी तरफ रियल इस्टेट, स्टार्टअप, रिटेल सेक्टर, टैक्नोलॉजी सेक्टर समेत अन्य सेक्टर्स के लिए कोरोना के दौर में बड़ी घोषणाएं और राहत पैकेज का ऐलान किए जाने की उम्मीद लगाए बैठा है.

विश्व में आई महामारी ने न सिर्फ भारत पर बल्कि पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था में भारी असर डाला है. इस महामारी से ऐसा कोई भी सेक्टर नहीं है जो बच पाया हो. हालंकि सिर्फ IT & ITeS सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जिसने बाकी सभी उद्योग को संभाला है.

ये भी पढ़ें: Budget 2022 : ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए होंगे खास ऐलान, स्‍टार्टअप को मिल सकती है टैक्‍स छूट

IT सेक्टर को बजट से हैं ये उम्मीदें
>> इस बार के बजट से आईटी सेक्टर रिस्क कैपिटल को राहत देने के लिए टैक्स छूट की उम्मीद कर रहा है.
>> इसके अलावा देश में आईटी इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप पर फोकस होना चाहिए. स्टार्टअप को टैक्स में छूट और प्रोत्साहन मिलना चाहिए.
>> निवेश को बढ़ाने के लिए बजट में रियायत की उम्मीद जताई जा रही है.
>> देश में लिस्टेड और अनलिस्टेड कंपनियों के लिए कैपिटल लाने के लिए एक जैसे नियम होने चाहिए.
>> ईज आफ डूइंग बिजनेस में छोटी कंपनियों की जरूरतों को भी प्राथमिकता मिलनी चाहिए. देश में ईज आफ डूइंग बिजनेस के साथ ही ईज आफ इन्वेस्टमेंट की बड़ी जरूरत है.

पिछले बजट के ऐलान
बजट 2021-22 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय आईटी कंपनियों और आईटी बीपीएम इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए कोई विशेष घोषणा नहीं की थी. हालांकि, बजट में कुछ घोषणाएं थीं जो देश के टेक्नोलॉजी सेक्टर को बढ़ावा दे सकती थी. पिछले बजट में सरकार ने देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए 1,500 करोड़ रुपये की योजना प्रस्तावित की थी. इंडस्ट्री का मानना है कि इससे छोटे शहरों में ई पेमेंट और फिनटेक फर्मों में इनोवेशन को बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: कहीं इस वजह से तो नहीं गिरा बाजार, डूब गए खरबों रुपये

डिजिटल जनगणना की कि थी घोषणा
वित्त मंत्री ने घोषणा की थी कि देश पहली बार डिजिटल जनगणना 2021 देखेगा. इस प्रस्ताव से उन सॉफ्टवेयर कंपनियों को बढ़ावा मिलेगा जो टेक्नोलॉजी सक्षम बैकेंड बिल्ड करेंगी.

ये है मोदी सरकार का 10वां बजट
बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना चौथा बजट देश के सामने रखेंगी. यह मोदी सरकार का 10वां बजट होगा. बीते वित्त वर्ष में बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया था. ऐसे में इस बार उम्मीद है कि सरकार कोई बड़ी घोषणा कर सकती है. इसके अलावा, स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट, रक्षा, हॉस्पिटैलिटी और एमएसएमई सेक्टर समेत अन्य क्षेत्रों के लिए कोरोना के दौर में बड़ी घोषणाएं और राहत पैकेज का एलान किया जा सकता है. यहां हम बजट 2022 से जुड़ी 22 उम्मीदों का जिक्र कर रहे हैं.

Tags: Budget, Business news in hindi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर