निर्मला सीतारमण बोलीं- बजट में टैक्स इंसेंटिव की घोषणा से IFSC को लेकर बढ़ेगा आकर्षण

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र को तेजी से आगे बढ़ाया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र को तेजी से आगे बढ़ाया है.

निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा, ''बजट के जरिए जो पैकेज की घोषणा की गई है, उससे गिफ्ट सिटी में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के लेकर आकर्षण बढ़ेगा.''

  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को कहा कि 2021-22 के बजट में टैक्स इंसेंटिव की घोषणा से गिफ्ट सिटी (GIFT City) में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय क्षेत्र के लिए आकर्षण बढ़ेगा. बता दें कि गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी यानी गिफ्ट सिटी (Gujarat International Finance Tec City) देश का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र है.

'इंडिया एयरक्राफ्ट लीजिंग समिट' में उन्होंने कहा कि लागत प्रभावी विशेषताओं को देखते हुए सरकार ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (International Financial Services Centre) को तेजी से आगे बढ़ाया है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: 10.75 करोड़ किसानों को मिले 1.15 लाख करोड़ रुपये, अगली किस्त के लिए फटाफट कराएं रजिस्ट्रेशन



सीतारमण ने कहा, ''बजट के जरिए जो पैकेज की घोषणा की गई है, उससे गिफ्ट सिटी में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के लेकर आकर्षण बढ़ेगा.'' सीतारमण ने 2021-22 के बजट भाषण में कहा था कि सरकार गिफ्ट सिटी में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र को वैश्विक वित्तीय केंद्र बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है.
ये भी पढ़ें- Q3 GDP DATA: ईकोनॉमी के मोर्चे पर आई गुड न्यूज, तीसरी तिमाही में 0.4 फीसदी रही जीडीपी ग्रोथ

उन्होंने कहा, ‘‘पहले से उपलब्ध कराए गए टैक्स इंसेंटिव के अलावा, मैं विमान पट्टा कंपनियों के लिए पूंजी लाभ को लेकर कर अवकाश, पट्टा देने वाली विदेशी कंपनियों को पट्टा किराया भुगतान पर कर छूट, आईएफएसी में विदेशी कोष लगाने पर कर प्रोत्साहन, आईएफएससी में स्थित विदेशी बैंकों के निवेश इकाई के लिये कर छूट देने का प्रस्ताव करती हूं.''
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज