• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Budget 2021: अगर आप भी देते हैं डोनेशन तो इस बार बजट में मिल सकता है बड़ा फायदा, जानें क्या है प्लान

Budget 2021: अगर आप भी देते हैं डोनेशन तो इस बार बजट में मिल सकता है बड़ा फायदा, जानें क्या है प्लान

बजट में सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों और एक सरकारी बीमा कंपनी को बेचने का प्रस्ताव किया गया है.

बजट में सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों और एक सरकारी बीमा कंपनी को बेचने का प्रस्ताव किया गया है.

इस बार के बजट (Budget 2021) में केंद्र सरकार डोनेशन देने वालों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, नई टैक्स व्यवस्था के तहत भी डोनेशन (Donation) देने वालों को डिडक्शन (Deduction) का फायदा मिल सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: इस बार के बजट (Budget 2021) में केंद्र सरकार डोनेशन देने वालों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, नई टैक्स व्यवस्था के तहत भी डोनेशन (Donation) देने वालों को डिडक्शन (Deduction) का फायदा मिल सकता है. आपको बता दें सरकार देशहित के लिए और सामाजिक कारणों से डोनेशन देने वालों को बढ़ावा दे सकते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार बजट में यह खास कदम उठा सकती है.

    CNBC आवाज को सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि नई टैक्स व्यवस्था में भी डोनेशन पर टैक्स छूट मिल सकती है. 80G के तहत डिडक्शन को बहाल करने का इस बार बजट में ऐलान हो सकता है. बता दें पिछले साल बजट में सरकार ने टैक्सपेयर्स के लिए कम टैक्स दरों वाले स्लैब का ऐलान किया था, लेकिन इस सिस्टम में 80जी के तहत मिलने वाले डिडक्सन को खत्म कर दिया गया था.

    यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, 49 हजार के नीचे फिसला भाव, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

    इन लोगों को मिल सकती है 100 फीसदी तक की छूट
    तो इस बार के बजट में ऐसा माना जा रहा है कि सरकार 80G के तहत डिडक्शन को बहाल कर सकती है. इसके अलावा पीएम केयर्स फंड और पीएम नेशनस रिलीफ फंड में दान देने वालों को 100 फीसदी टैक्स की छूट मिल सकती है. इसके अलावा जो भी लोग सामाजिक या फिर धार्मिक संस्था में चैरिटी देने वालों को 50 फीसदी तक की छूट मिल सकती है.

    आपको बता दें पिछले साल के बजट में सरकार ने एक वैकल्पिक टैक्स सिस्टम का ऐलान किया था, जिसमें टैक्स की दरें तो कम थीं, लेकिन ज्यादातर टैक्स डिडक्शन को हटा दिया गया था. बता दें इस बार डोनेशन से मिलने वाले रेवेन्यू में कमी देखने को मिल सकती है. इसके अलावा कोविड जैसे राष्ट्रीय आपदा के वक्त डिडक्शन हटाना तर्कसंगत नहीं कहा जा रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज