पूरा हुआ मोदी का सपना! भारत में इन 2 राज्यों के बीच जल्द चलेगी बुलेट ट्रेन, इतने रुपये होगा किराया

News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 8:33 AM IST
पूरा हुआ मोदी का सपना! भारत में इन 2 राज्यों के बीच जल्द चलेगी बुलेट ट्रेन, इतने रुपये होगा किराया
दिसंबर 2023 तक प्रोजेक्ट को पूरा कर दिया जाएगा

मोदी सरकार (Modi Government) के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन (Bullet Train) का लेयआउट तैयार है. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के एमडी अचल खारे ने बताया कि प्रोजेक्ट के टेंडर नवंबर 2019 में खुलेंगे और मार्च 2020 तक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का कामकाज शुरू कर दिया जाएगा और दिसंबर 2023 तक प्रोजेक्ट को पूरा कर दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2019, 8:33 AM IST
  • Share this:
मोदी सरकार (Modi Government) के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन (Bullet Train) का लेयआउट तैयार है. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के एमडी अचल खारे ने बताया कि प्रोजेक्ट के टेंडर नवंबर 2019 में खुलेंगे और मार्च 2020 तक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का कामकाज शुरू कर दिया जाएगा और दिसंबर 2023 तक प्रोजेक्ट को पूरा कर दिया जाएगा. यह ट्रेन अहमदाबाद से लेकर मुंबई (Ahmadabad-Mumbai) के बीच चलेगी.

बुलेट ट्रेन के किराए को लेकर खारे ने बताया कि इसका किराया तकरीबन 3,000 हजार रुपये तक होगा. जापान के सहयोग से अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन को दौड़ाने का प्रोजेक्ट शुरू किया गया था और अभी भी जमीन सर्वे ही चल रहा है. गुजरात और महाराष्ट्र में बुलेट ट्रेन जिस रास्ते से गुजरेगी, वहां जमीन अधिग्रहण का काम पूरा नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें: Aadhaar में नाम, पता और जन्म तिथि बदलने के लिए चाहिये ये डाक्यूमेंट्स

किसानों को जमीन के बदले चाहिए अच्छी कीमत 

किसानों की मांग सिर्फ इतनी है कि उनको जमीन की कीमत ज्यादा अदा की जाए. खारे ने कहा कि इसको लेकर सरकार से हमने बात की है और ये काम जल्द ही पूरा हो जाएगा.  महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से सूबे में यह काम जल्द ही पूरा हो जाएगा.

अहमदाबाद से मुंबई जाने वाली इस बुलेट ट्रेन को लेकर एक डिजाइन तैयार किया गया है और अहमदाबाद के साबरमती से सूरजपुर जंक्शन के रेलवे स्टेशन के ऊपर से ही बुलेट ट्रेन गुजरेगी. इसके साथ ही मल्टीलेवल पार्किंग की भी व्यवस्था की जाएगी.  वहीं कुछ जगह से अंडरग्राउंड मेट्रो भी निकलेगी. मतलब यात्रियों के लिए यह सुविधाजनक रहेगा. इसके पास नई बिल्डिंग बनेगी, जिसमें आस-पास के सरकारी दफ्तर और दुकानों को शामिल कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: बेहद आसान होगा PF का पैसा निकालना, EPFO कर रहा तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 8:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...