होम /न्यूज /व्यवसाय /बर्गर किंग का IPO 2 दिसंबर को होगा शुरू, कंपनी ने प्राइस बैंड 59-60 रुपये फिक्स किया

बर्गर किंग का IPO 2 दिसंबर को होगा शुरू, कंपनी ने प्राइस बैंड 59-60 रुपये फिक्स किया

बर्गर किंग के शेयर ने अपने निवेशकों को पहले ही दिन मालामाल कर दिया.

बर्गर किंग के शेयर ने अपने निवेशकों को पहले ही दिन मालामाल कर दिया.

बर्गर किंग (Burger King) का IPO अगले महीने 2 दिसंबर को आने वाला है. प्रस्तावित IPO के जरिए बर्गर किंग 810 करोड़ रुपए जु ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. प्राइवेट इक्विटी फर्म एवरस्टोर ग्रुप की कंपनी बर्गर किंग (Burger King India) ने शुक्रवार को अपने IPO का प्राइस बैंड फिक्स कर दिया है. बर्गर किंग के IPO का प्राइस बैंड 59-60 रुपए प्रति शेयर है. बर्गर किंग का IPO अगले महीने 2 दिसंबर को आने वाला है. प्रस्तावित IPO के जरिए बर्गर किंग 810 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है. इसके लिए कंपनी 450 करोड़ रुपए की कीमत के शेयर जारी करेगी. वहीं दूसरी ओर प्रमोटर कंपनी QSR एशिया प्राइवेट लिमिटेड 6 करोड़ शेयर बेचेगी. इससे प्राइस बैंड के अपर इंड पर 360 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है. 

    कहां होगा फंड का इस्तेमाल- बर्गर किंग अपने इश्यू के जरिए 810 करोड़ रुपए जुटाने वाला है. कंपनी इस फंड का इस्तेमाल नए रेस्तरां खोलने और कर्ज के रीपेमेंट या प्रीपेमेंट के लिए करेगी. कंपनी ने IPO से पहले पब्लिक मार्केट इनवेस्टर अमांसा इनवेस्टमेंट्स से 92 करोड़ रुपए जुटाए हैं. अमांस को कंपनी ने 58.5 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से अलॉट किया था.

    यह भी पढ़ें:  PUBG Mobile India: आखिर कब होगा लॉन्च? रिपोर्ट से हुआ खुलासा!

     क्या करती है कंपनी- कंपनी ने भारत में अपना पहला रेस्टोरेंट नवंबर 2014 में खोला था. आज कंपनी के भारत में 17 राज्यों औ केंद्रशासित प्रदेशों में 261 रेस्टोरेंट हैं. ये रेस्टोरेंट 57 शहरों में हैं. बिक्री के लिहाज से डोमिनोज पिज्जा वित्त वर्ष 2020 में क्यूएसआर सब सेगमेंट में 21 फीसदी मार्केट हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर थी. मैकडॉनल्ड (11 फीसदी) दूसरे, केएफसी (10 फीसदी) तीसरे और सबवे (6 फीसदी) चौथे नंबर पर थी. वहीं बर्गर किंग की ओएसआर सब-सेगमेंट में हिस्सेदारी 5 फीसदी थी.

    यह भी पढ़ें: PNB के करोड़ों ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! 1 दिसंबर से बैंक बदल रहा है ATM से जुड़ा ये नियम

    पहले किया IPO के लिए आवेदन- इससे पहले नवंबर 2019 में आईपीओ के लिए कंपनी ने सेबी के पास ड्राफ्ट फाइल किया था. तब कंपनी ने पब्लिक इश्यू के जरिए 400 करोड़ रुपए जुटाने की बात कही थी. इसमें QSR एशिया ने 6 करोड़ इक्विटी शेयरों को ऑफर फॉर सेल के लिए जारी किए थे. हालांकि, इस बार फ्रेश इश्यू के साइज को बढ़ाया गया है.

    Tags: Business news, Favourite restaurant, IPO

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें