आज देश भर में चक्का जाम, इन राज़्यों में दिखेगा बंद का ज़्यादा असर

इस हड़ताल के जरिए मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2017 को रद्द करने की मांग की गई है. मोटर व्हीकल संशोधन बिल लोकसभा में पास हो गया है, अब इसे राज्यसभा की मंजूरी का इंतज़ार है.

News18Hindi
Updated: August 7, 2018, 10:46 AM IST
आज देश भर में चक्का जाम, इन राज़्यों में दिखेगा बंद का ज़्यादा असर
बंद से कई राज्यों के आम जन-जीवन पर असर पड़ सकता है.
News18Hindi
Updated: August 7, 2018, 10:46 AM IST
आज देश भर में ट्रक, बस और टैक्सियों का चक्का जाम है. ये बंद ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट संगठन ने बुलाया है. बंद से कई राज्यों के आम जन-जीवन पर असर पड़ सकता है. इस हड़ताल के जरिए मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2017 को रद्द करने की मांग की गई है. मोटर व्हीकल संशोधन बिल लोकसभा में पास हो गया है, अब इसे राज्यसभा की मंजूरी का इंतज़ार है.

पिछले दिनों गाड़ियों के इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़ा दिए गए थे. प्रदर्शनकारी इसकी वापसी की मांग कर रहे हैं. इसके अलावा ये लोग पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों पर लगाम लगाने की मांग भी कर रहे हैं. बीएमएस को छोड़कर बाक़ी ट्रेड यूनियन इस हड़ताल में हिस्सा ले रहे हैं.



केरल में इस चक्का जाम में ओला, उबर और प्राइवेट टैक्सी भाग ले रहे हैं. केरल के लोगों ने इस हड़ताल का पूरा समर्थन किया है. निजी बसों, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, माल ढुलाई वाहन और केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) बसों सहित ज़्यादातर सड़कों से बाहर रहेंगे.

हरियाणा में भी रोडवेज कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे. इस दौरान प्रदेश में 4 हजार रोडवेज बसों का चक्का जाम रहेगा.

ऑटोमोबाइल शोरूम, ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स की दुकानें और ड्राइविंग स्कूल के मालिक और कर्मचारी भी विरोध में भाग लेंगे.

प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया है कि भारतीय मोटर वाहन अधिनियम में प्रस्तावित संशोधन से सड़क परिवहन क्षेत्र में एकाधिकार को बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा इससे लाखों लोगों की नौकरियां भी जा सकती है.

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि संशोधन से ऑटोरिक्शा चालकों के लिए खतरा पैदा हो जाएगा. जबकि ये निजी बसों के लिए परमिट सिस्टम तोड़ देगा और माल परिवहन को महंगा बना देगा.
Loading...

ये दूसरी बार है जबकि सड़क परिवहन संघ ने प्रस्तावित संशोधन के खिलाफ राष्ट्रव्यापी आंदोलन आयोजित कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

सिर्फ 2 साल में हिट हुआ तीन दोस्तों का कॉफी बिजनेस, सालाना 100% की ग्रोथ

संयोग! जुड़वां बहनों ने जुड़वां भाइयों को बनाया जीवनसाथी, शादी कराने वाले पादरी भी जुड़वां

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...