होम /न्यूज /व्यवसाय /Business Idea : जॉब के साथ शुरू करें ये हाई डिमांड बिजनेस, सालभर रहती है मांग और सरकार भी देगी सब्सिडी

Business Idea : जॉब के साथ शुरू करें ये हाई डिमांड बिजनेस, सालभर रहती है मांग और सरकार भी देगी सब्सिडी

साइड बिजनेस के तौर पर मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं (फ़ोटो: न्यूज18)

साइड बिजनेस के तौर पर मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं (फ़ोटो: न्यूज18)

मधुमक्खी पालन का बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है. खेती-किसानी करने वाले कई लोग यह बिजनेस कर रहे हैं. वहीं कई एंटरप्रेन्यो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मधुमक्खी पालन का बिजनेस बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं.
मधुमक्खी पालन बिजनेस के लिए सरकार आपको सब्सिडी भी देती है.
इस बिजनेस से तैयार होने वाले प्रोडक्ट्स की मार्केट में हाई डिमांड रहती है.

नई दिल्ली. मौजूदा समय में बढ़ती महंगाई के कारण ज्यादातर लोग दोहरी इनकम के रास्‍ते खोजने लगे हैं. अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जिसे आप साइड बिजनेस के तौर पर करना चाहते हैं तो हम आपके लिए खास आईडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस को आप अपने काम के साथ-साथ खाली समय में चला सकते हैं. यह आपको हर महीने अच्छी खासी कमाई करा सकता है.

दरअसल, हम मधुमक्खी पालन के बिजनेस की बात कर रहे हैं. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ता है. कम लागत में शुरू होने वाले इस बिजनेस के लिए सरकार आपको सब्सिडी भी देती है, जिससे आपका काम और आसान हो जाता है. जब यह बिजनेस चल पड़ता है तो आप हर महीने लाखों रुपये घर बैठे कमा सकते हैं. इससे जुड़े आपके सारे सवालों के जवाब हम आपको यहां बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें – सर्दियों के सीजन में शुरू करें इन सब्जियों की खेती, होगी बंपर कमाई

कैसे शुरू करना होगा बिजनेस?
मधुमक्खी पालन का बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है. खेती-किसानी करने वाले कई लोग यह बिजनेस कर रहे हैं. वहीं कई एंटरप्रेन्योर भी इसमें हाथ आजमा रहे हैं. इसे शुरू करने में बहुत ज्यादा लागत भी नहीं आती है. वहीं इससे आपको मुनाफा तगड़ा मिलता है. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मधुमक्खियों के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करना पड़ता है. मधुमक्खियां जंगली कीट हैं. इसलिए इन्हें उनकी आदतों के अनुकूल कृत्रिम ग्रह का निर्माण करना पड़ता है.

कैसे शुरू करें मधुमक्खी पालन?
मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले इससे जुड़ी जरूरी ट्रेनिंग लेनी होगी. आप किसी पेशेवर मधुमक्खी पालक से मिलकर इस बिजनेस को चलाने और मधुमक्खियों के रखरखाव आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. फिर आपको मधुमक्खियों के लिए कॉलोनी तैयार करनी होगी. इसके बाद आपको पहली फसल के बाद अपने मधुमक्खी पालन के बिजनेस का आकलन कर सकते हैं. मधुमक्खियों और पित्ती के स्वास्थ्य की नियमित जांच करते रहें. इसे शुरू करने के लिए आप अपने शहर या काउंटी क्लर्क के कार्यालय से कारोबार का लाइसेंस लेना पड़ता है.

मार्केट में कितनी है डिमांड?
मधुमक्खी पालन से शहद के अलावा और भी कई प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं. इनमें बीज़वैक्स, रॉयल जेली, प्रोपोलिस या मधुमक्खी गोंद, मधुमक्खी पराग आदि प्रमुख हैं. ये सभी प्रोडक्ट्स इंसानों के लिए बहुत फायदेमंद हैं और बाजार में बहुत महंगे बिकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार आपको 85% तक सब्सिडी देती है. इससे आपको बिजनेस शुरू करने में काफ़ी मदद मिल जाती है. मार्केट में हाई डिमांड के कारण इस बिजनेस के असफल होने की कोई गुंजाइश नहीं है.

Tags: Business from home, Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Money Making Tips

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें