Home /News /business /

business idea cultivate this dry fruit everyones choice from child to old will earn crores of rupees jst

Business Idea : बच्चे से बूढ़े तक सबकी पसंद इस ड्राई फ्रूट की करें खेती, होगी करोड़ो रुपये की कमाई!

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

अगर आप खेती के जरिए तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको नकदी फसलें उगाने पर जोर देना चाहिए. वैसे तो नकदी फसले कई हैं लेकिन हम आपको आज एक ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है.

नई दिल्ली. आज हम आपको एक ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे जिसकी मांग सर्दी, गर्मी व बरसात समेत हर मौसम में बनी रहती है. स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन इस प्रोडक्ट की कीमत भी अच्छी मिलती है. हम बात कर रहे हैं ड्राई फ्रट काजू (cashew) की. इसे हर उम्र के लोग खाते हैं और केवल शहरों ही नहीं गांवों में भी इसकी मांग रहती है.

काजू को एक नकदी फसल के रूप में उगाया जाता है. सरकार भी ऐसी फसलों को लेकर किसानों को जागरुक कर रही है. इनके नाम से ही साफ है कि इन फसल या उत्पादों से किसानों को अच्छा मुनाफा मिलता है.

ये भी पढ़ें- Business Idea: राख से बनने वाला यह प्रोडक्‍ट पैसों से भर देगा आपकी झोली

कैसे होती है काजू की खेती
काजू की खेती उन जगहों पर बेहतर होती है जहां तापमान सामान्य के आसपास रहता है. वैसे तो इसकी फसल की किसी भी मिट्टी पर उगाई जा सकती है लेकिन लाल और लेटराइट मिट्टी इसके लिए सर्वोत्तम मानी जाती है. काजू की खेती के लिए पहले खेतों की तिरछी जुताई करें. इसके बाद खेत में हर पौधे के बीच करीब 4 मीटर की दूरी रखते हुए उन्हें रोपें. एक हेक्टेयर में करीब 500 पौधे लगाए जा सकते हैं. इन्हें बारिश के मौसम में लगाना बेहतर होता है क्योंकि तब बारिश का पानी इनके लिए पर्याप्त होता है और इन्हें सिंचाई की जरुरत नहीं होती. अच्छी पैदावार के लिए पौधे को सर्दी व नमी से बचाना होता है. इसलिए इसकी सबसे अधिक खेती महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा, ओडिशा व पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में होती है. इसके पेड़ों की लंबाई 14-15 मीटर होती है और ये 2-3 साल में फल देने लायक हो जाते हैं. काजू खाने के काम तो आता ही है उसके छिलकों से पेंट भी बनाया जाता है.

कितनी होगी कमाई
जैसा की हमने ऊपर बताया कि एक हेक्टेयर में काजू के करीब 500 पौधे लगाए जा सकते हैं. वहीं एक पौधे से 20 किलो काजू प्राप्त किया जा सका है. इस प्रकार से हर हेक्टेयर खेत से आपको 10 टन काजू मिल सकता है. बाजार में काजू की कीमत फिलहाल 1000-1200 प्रति किलो के बीच है. अगर आप बड़े स्तर पर इसकी खेती करते हैं तो आपको इससे करोड़ो रुपये की कमाई हो सकती है.

Tags: Business ideas

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर