Home /News /business /

Business idea- नौकरी से नहीं मिल रही ज्यादा सैलरी तो 15 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, मंथली होगी एक्स्ट्रा कमाई

Business idea- नौकरी से नहीं मिल रही ज्यादा सैलरी तो 15 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, मंथली होगी एक्स्ट्रा कमाई

एक्स्ट्रा कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस

एक्स्ट्रा कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस

Business idea- अगर आप भी एक्स्ट्रा कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें आपको हर महीने अच्छी खासी कमाई होगी. ये बिजनेस है मेडिसिनल प्लांट की खेती का.

    नई दिल्ली. Business idea- आजकल नौकरी से मिल रही सैलरी के अलावा लोग एक्स्ट्रा कमाई के लिए अलग अलग जगह इनवेस्ट करते हैं. कुछ लोग साइड इनकम के लिए बिजनेस भी शुरू कर देते हैं. अगर आप भी एक्स्ट्रा कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें आपको हर महीने अच्छी खासी कमाई होगी. ये बिजनेस है मेडिसिनल प्लांट की खेती का.

    नैचुरल प्रोडक्ट और मेडिसीन का बाजार इतना बड़ा है कि इसमें लगने वाले नैचुरल प्रोडक्ट्स हमेशा मांग में रहते हैं, तो क्यों ना मेडिसिनल प्लांट की खेती के बिजनेस में हाथ आजमाया जाए. इसमें लागत तो कम है ही और लंबे समय तक कमाई भी सुनिश्चित होती है.

    कॉन्ट्रैक्ट पर कर सकते हैं खेती
    आजकल कई कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर औषधियों की खेती करा रही है. इनकी खेती शुरू करने के लिए आपको कुछ हजार रुपए ही खर्च करने की जरूरत है, लेकिन कमाई लाखों में होती है.

    ये भी पढ़ें: इन 5 स्टॉक्स ने निवेशकों को बना दिया लखपति, दिया 22,300 फीसदी का रिटर्न

    इन चीजों होती है ये खेती
    ज्‍यादातर हर्बल प्‍लांट जैसे तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा आदि बहुत कम समय में तैयार हो जाते हैं. इनमें से कुछ पौधों को छोटे छोटे गमलों में भी उगाए जा सकते हैं. इनकी खेती शुरू करने के लिए आपको कुछ हजार रुपए ही खर्च करने की जरूरत है, लेकिन कमाई लाखों में होती है. इन दिनों कई ऐसी दवा कंपनियां देश में है जो फसल खरीदने तक का कांट्रेक्‍ट करती हैं, जिससे कमाई सुनिश्चित हो जाती है.

    3 महीने में 3 लाख की कमाई
    आमतौर पर तुलसी को धार्मिक मामलों से जोड़कर देखा जाता है लेकिन, मेडिसिनल गुण वाली तुलसी की खेती से कमाई की जा सकती है. तुलसी के कई प्रकार होते हैं, जिनसे यूजीनोल और मिथाईल सिनामेट होता है. इनके इस्‍तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की दवाएं बनाई जाती हैं. 1 हेक्‍टेयर पर तुलसी उगाने में केवल 15 हजार रुपए खर्च होते हैं लेकिन, 3 महीने बाद ही यह फसल लगभग 3 लाख रुपए तक बिक जाती है.

    ये भी पढ़ें: बिना गारंटी तुरंत मिल जाएगा 20 लाख तक का लोन, जानें आप कैसे उठा सकते हैं फायदा

    इन कंपनियों के साथ जुड़ कर कर सकते हैं कमाई
    तुलसी की खेती भी पतंजलि, डाबर, वैद्यनाथ आदि आयुर्वेद दवाएं बनाने वाली कंपनियां कांट्रेक्‍ट फार्मिंग करा रही हैं. जो फसल को अपने माध्‍यम से ही खरीदती हैं. तुलसी के बीज और तेल का बड़ा बाजार है. हर दिन नए रेट पर तेल और तुलसी बीज बेचे जाते हैं.

    जरूरी है ट्रेनिंग
    मेडिसिनल प्‍लांट की खेती के लिए जरूरी है कि आपके पास अच्‍छी ट्रेनिंग हो जिससे कि आप भविष्‍य में धोखा न खाएं. लखनऊ स्थित सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्‍लांट (सीमैप) इन पौधों की खेती के लिए ट्रेनिंग देता है. सीमैप के माध्‍यम से ही दवा कंपनियां आपसे कांट्रेक्‍ट साइन भी करती हैं, इससे आपको इधर उधर नहीं जाना पड़ेगा.

    Tags: Business from home, Business ideas, Business opportunities

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर