Home /News /business /

business idea for village tree farm lab for soil information production of animal feed nodvkj

Business Idea: गांवों में शुरू कर सकते हैं ये 3 बिजनेस, कम निवेश में पाएं ज्यादा मुनाफा!

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि चुनाव पर्यवेक्षकों की सूची के आधार पर बनारस, बलिया और मिर्जापुर में 56 लाख रुपये सीज हो चुके हैं.  (सांकेतिक फोटो)

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि चुनाव पर्यवेक्षकों की सूची के आधार पर बनारस, बलिया और मिर्जापुर में 56 लाख रुपये सीज हो चुके हैं. (सांकेतिक फोटो)

अगर आप मेहनती तो रोजगार के कई अवसर आपके सामने हैं. गांवों में रहकर भी कृषि क्षेत्र से जुड़े बिजनेस शुरू कर सकते है. इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें आपको भारी भरकम पैसे भी लगाने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे गांवों में किस तरह के रोजगार को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगर आप मेहनती तो रोजगार के कई अवसर आपके सामने हैं. गांवों में रहकर भी कृषि क्षेत्र से जुड़े बिजनेस शुरू कर सकते है. इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें आपको भारी भरकम पैसे भी लगाने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे गांवों में किस तरह के रोजगार को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

आप कृषि बिजनेस (Agriculture Business Idea) जैसे डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming), मिट्टी की जानकारी के लिए लैब (Lab for Soil Information) और पशु चारा का प्रोडक्शन (Production of Animal Feed) के जरिए नौकरी से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ईपीएफओ अंशधारकों को 1,000 रु की मासिक पेंशन बहुत कम‘, पढ़िए संसदीय समिति ने क्या कहा?

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस
आप सरकारी मदद से डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसमें आप महज 10 हजार रुपये लगाकर एक लाख रुपये महीने तक कमा सकते हैं. अगर आप छोटे स्तर पर काम शुरू करना चाहते हैं तो आप 2 गाय या भैंस से डेयरी की शुरूआत कर सकते हैं. दो पशुओं में आपको 35 से 50 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है.

मिट्टी की जानकारी के लिए लैब
गांव में रहकर आप मिट्टी की जानकारी के लिए लैब खोल सकते हैं. आप लैब के जरुिए किसानों को मिट्टी के पोषक तत्वों की जानकारी दे सकते हैं. इस बिजनेस में आपको सरकारी मदद भी मिलती है.

ये भी पढ़ें- पंजाब नेशनल बैंक में एक और लोन फ्रॉड का मामला सामने आया, 2,060 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी

पशु चारा का प्रोडक्शन
एक अनुमान के मुताबिक देश में पशुओं की संख्या वर्तमान समय में करीब 53 करोड़ है. पशुओं को स्वस्थ रखने तथा उनका दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए चारा बेहद जरूरी है. ऐसे में गांव में रहने वाले लोग पशु चारा प्रोडक्शन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Earn money

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर