होम /न्यूज /व्यवसाय /Business Idea: खाली समय में करें ये मजेदार काम, बिना खर्च के होगी जबरदस्त कमाई

Business Idea: खाली समय में करें ये मजेदार काम, बिना खर्च के होगी जबरदस्त कमाई

मार्केट में हाथ से बने ग्रीटिंग कार्ड की डिमांड काफ़ी तेज है. (फ़ोटो: न्यूज़18)

मार्केट में हाथ से बने ग्रीटिंग कार्ड की डिमांड काफ़ी तेज है. (फ़ोटो: न्यूज़18)

मार्केट में हाथ से बनी और कुछ अलग ढंग से डिज़ाइन की गई चीजों की डिमांड काफ़ी तेज है. ऐसे में आप ग्रीटिंग कार्ड बनाने का ब ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बहुत लोग स्पेशल मौकों पर अपने चाहने वालों को हाथ से बने ग्रीटिंग कार्ड देने की कोशिश करते हैं.
आप अपने ग्रीटिंग कार्ड को जितना क्रिएटिव और यूनिक बनाते हैं उतने ही अच्छे दाम मिलते हैं.
यह एक ऐसा काम है जिसमें आपको नए तरीके से कार्ड डिज़ाइन करने के बारे में सोचते रहना पड़ेगा.

नई दिल्ली. अगर आप नौकरी के साथ-साथ एक्स्ट्रा इनकम के लिए कोई काम ढूंढ रहे हैं और आपका समझ नहीं आ रहा कि क्या किया जाए तो हम आपको एक शानदार आईडिया दे रहे हैं. आप अपने ऑफिस के बाद खाली समय में ये मजेदार काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. वहीं इसमें आपको हमेशा कुछ नया और क्रिएटिव करने का भी मौका मिलेगा. दरअसल, हम ग्रीटिंग कार्ड बनाने के बिजनेस की बात कर रहे हैं.

इस बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं. वहीं अगर आप कोई दूसरा काम नहीं करते हैं तो इस बिजनेस को फुल टाइम भी कर सकते हैं. आजकल मार्केट में ग्रीटिंग कार्ड की काफ़ी डिमांड है. आप अपने ग्रीटिंग कार्ड को जितना क्रिएटिव और यूनिक बनाते हैं उतने ही अच्छे दाम मिलते हैं. आइए इस बिजनेस के बारे में डिटेल में जानते हैं.

ये भी पढ़ें – एक रूम का ऑफिस खोलिए, नौकरी मांगने वालों की लग जाएगी लाइन, हो जाएंगे मालामाल!

कैसे करें शुरुआत?
ग्रीटिंग कार्ड बनाने के लिए आपको अलग-अलग कागज, पेन, रंग, सजावटी सामान, गोंद, वर्किंग टेबल आदि की जरूरत होती है. वहीं कंप्यूटर से कार्ड डिज़ाइन करने के लिए आपको एडोब फोटोशॉप, एडोब स्पार्क, ग्रीटिंग कार्ड स्टूडियो जैसे डिजाइनिंग या एडिटिंग सॉफ्टवेयर वाले डेस्कटॉप की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा आपको अलग-अलग प्रिंटिंग पेपर की आवश्यकता होगी क्योंकि ग्रीटिंग कार्ड्स को किसी सामान्य पेपर के बजाय दिखने में अच्छे पेपर पर बनाना चाहिए.

हाथ से बने ग्रीटिंग कार्ड की डिमांड है तेज
मार्केट में मशीन से बने प्रिंटेड ग्रीटिंग कार्ड भी उपलब्ध होते हैं लेकिन हाथ से बने ग्रीटिंग कार्ड की अलग बात होती है. बहुत लोग स्पेशल मौकों पर अपने चाहने वालों को गिफ्ट्स के साथ कुछ यूनिक और यादगार ग्रीटिंग कार्ड देने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आपके बनाए कार्ड को बेचने पर अच्छी कीमत मिल सकती है. आप सोशल मीडिया के जरिए अपने काम के बारे में लोगों को बताकर उनसे सीधे ऑन-डिमांड ऑर्डर भी ले सकते हैं.

अपने कार्ड को ऐसे बनाएं सबसे अलग
यह एक ऐसा काम है जिसमें आपकी बराबर दिमागी कसरत भी होने वाली है. आपको नए तरीके से कार्ड डिज़ाइन करने के बारे में सोचते रहना पड़ेगा. अपने प्रोडक्ट को मार्केट में उपलब्ध ग्रीटिंग कार्ड से अलग बनाने के लिए आप पेंटिंग, सिलाई, पेपर क्विलिंग, पॉप-अप कार्ड और कस्टमर की डिमांड के अनुसार कस्टमाइज्ड पार्ट्स और फोटो आदि जोड़कर अलग तरह के कार्ड डिज़ाइन कर सकते हैं.

Tags: Business at small level, Business ideas, Business news, Business news in hindi, Earn money from home, How to earn money, Money Making Tips, New Business Idea

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें