होम /न्यूज /व्यवसाय /Business Idea: इस फ्रूट की खेती आपकी जेब को भी रखेगी हेल्दी, मार्केट में बढ़ रही है डिमांड

Business Idea: इस फ्रूट की खेती आपकी जेब को भी रखेगी हेल्दी, मार्केट में बढ़ रही है डिमांड

आजकल मार्केट में कीवी की डिमांड काफी तेज है. (फ़ोटो: न्यूज18)

आजकल मार्केट में कीवी की डिमांड काफी तेज है. (फ़ोटो: न्यूज18)

Business Idea: देश में एग्री सेक्टर में नए-नए प्रयोग हो रहे हैं और इसी का नतीजा है कि कई विदेशी फलों और सब्जियों को यहा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत में पूर्वोत्तर के राज्य नागालैंड में कीवी की खेती बड़े पैमाने पर शुरू हो गई है.
कीवी का फल हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है.
एक हैक्टेयर के बगीचे में कीवी की खेती से 24 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है.

नई दिल्ली. मौजूदा समय में ग्लोबलाइजेशन के कारण कोई चीज सिर्फ एक जगह की नहीं रह गई है. खाने की डिशेज से लेकर फल और सब्जियों तक सभी चीजें सब जगह इस्तेमाल की जाने लगी है. बिजनेस करने वालों के लिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट उपलब्ध कराता है. इसी के चलते बहुत सी विदेशी चीजों ने यहां अपनी जगह बनाई है. आजकल मार्केट में विदेशी फलों की डिमांड भी तेजी से बढ़ने लगी है.

कई ऐसे फल और सब्जियां हैं जिनकी खेती पहले भारत में नहीं होती थी लेकिन डिमांड बढ़ने के कारण अब उनकी खेती यहां की जाने लगी है. ऐसा ही एक फल है कीवी. आजकल मार्केट में इसकी खूब डिमांड है और यह काफ़ी ऊंचे दामों में बिकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि कीवी की खेती आप कैसे शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea : ये सब्जियां लगाएं तो धरती उगलेगी सोना! लागत भी कम

इन राज्यों में होती हैं कीवी की खेती
विदेशी फलों में कीवी की खेती से होने वाले मुनाफे ने भारतीय किसानों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. मुख्य रूप से इसकी उपज चीन में ज्यादा होती है. वहां के लोग इसे करौदा के नाम से भी जानते हैं. भारत में पूर्वोत्तर के राज्य नागालैंड में कीवी की खेती बड़े पैमाने पर शुरू हो गई है. नागालैंड के अलावा नॉर्थ-ईस्ट के दूसरे राज्यों के किसान भी कीवी की फसल काफी मात्रा में उगाने लगे हैं. लेकिन उत्पादन के मामले में नागालैंड भारत में सबसे ज्यादा पैदावार वाला राज्य है.

लाखों में होती है कमाई
कीवी का कारोबार करने वाले व्यापारियों के मुताबिक कीवी की खेती से किसानों को लाखों रुपये की कमाई होती है. अगर किसान एक हैक्टेयर के बगीचे में कीवी की खेती करता है तो इससे 24 लाख रुपये तक की कमाई आसानी से की जा सकती है. आजकल मार्केट में इसकी डिमांड काफ़ी तेज है. कीवी का फल डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से रिकवर होने में काफ़ी मददगार होता है. इसलिए डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं. मार्केट में इसके एक पीस की कीमत 40-50 रुपये तक होती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने में कारगर
कीवी का फल हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है. इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. कीवी में संतरे से 5 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है. इसमें हमारे शारीरिक विकास से संबंधित 20 से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. कीवी में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर तरह के विटामिन पाए जाते हैं. इसलिए कई लोग इसका नियमित सेवन करते हैं.

Tags: Business at small level, Business from home, Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Easy ways to earn money, Money Making Tips, New Business Idea

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें