जानवरों के मल और कूड़े-कचरे को बेचकर करें कमाई, जानिए कैसे शुरू होगा ये बिज़नेस

अगर आप गांव में रहते हैं और आपके पास कोई नया बिज़नेस करने के पैसे नहीं हैं तो हम आपको बता रहे हैं कूड़े-कचरे से शुरू होने वाले एक बिज़नेस के बारे में.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 8:37 AM IST
जानवरों के मल और कूड़े-कचरे को बेचकर करें कमाई, जानिए कैसे शुरू होगा ये बिज़नेस
जानवरों के मल और कूड़े-कचरे से कमाई
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 8:37 AM IST
अगर आप गांव में रहते हैं और आपके पास कोई नया बिज़नेस करने के पैसे नहीं हैं तो हम आपको बता रहे हैं कूड़े-कचरे से शुरू होने वाले एक बिज़नेस के बारे में. ये बिज़नेस गाय-भैंस व अन्‍य पशुओं के गोबर-मल के अलावा सड़ी-गली सब्जियों और फलों से किया जा सकता है. चलिए आपको बताते हैं की आप ये बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हैं और कौन आपको इस बिज़नेस को शुरू करने में मदद करेगा.

नैफेड जैसी कई ऐसी कंपनी हैं जो ये बिज़नेस कर रही हैं. गाय-भैंस व अन्‍य पशुओं के गोबर-मल से बॉयो सीएनजी प्‍लांट लगाकर आप भी कारोबार शुरू कर सकते हैं. बॉयो सीएनजी प्लांट गोबर गैस की तरह ही चलता है. लेकिन इसमें अलग से मशीनें लगाई जाती हैं.



इस तरह बनती है बॉयो CNG

बॉयो CNG के प्‍लांट महाराष्‍ट्र, पंजाब, हरियाणा और कई अन्‍य राज्‍यों में चल रहे हैं. प्‍लांट में VPSA (Vacuum Pressure Swing Adsorption) टेक्नोलॉजी का इस्‍तेमाल होता है. इसके जरिए गोबर को प्यूरीफाई कर मीथेन बनाई जाती है. इसके बाद मीथेन को कम्प्रेस करके सिलेंडर में भरा जाता है. प्‍लांट को लगाने में थोड़ी लागत जरूर आती है लेकिन यह कमाई का बेहतर जरिया बन सकता है. मोदी सरकार भी प्रदूषण स्‍तर घटाने के लिए बॉयो CNG को बढ़ावा दे रही है.

ये भी पढ़ें: 15 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, सालाना होगी लाखों में कमाई

कितनी होगी कमाई
Loading...

बॉयो CNG की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. जो लोग इस कारोबार से जुड़े हैं वह बॉयो CNG की सप्‍लाई सिलेंडर में भरकर करते हैं. यह अपने घरों में सप्‍लाई होने वाले LPG सिलेंडर जैसा ही है. यही नहीं बॉयो CNG बनाने के बाद जो गोबर बचता है, वह बेहतरीन खाद का काम करता है. उस खाद को किसानों को बेचकर कमाई और बढ़ाई जा सकती है. सरकारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आप भी बॉयो CNG का व्‍यावसायिक इस्‍तेमाल कर सकते हैं.



आपको बता दें कि नैफेड ने इंडियन ऑयल के साथ करार किया था. जिसमें उसे पहले चरण में 100 बॉयो सीएनजी प्लांट बनाने हैं, यहां कूडे से बॉयो सीएनजी गैस बनाई जाएगी. जिसे मार्केट में 48 रुपए प्रति किग्रा. के रेट से बेचा जाएगा.

ये भी पढ़ें: बैंक में गलत 'आधार' दिया तो लग सकता है 10 हजार का जुर्माना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 8:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...