Home /News /business /

Business Idea: नौकरी की है टेंशन तो सिर्फ ₹10 हजार में शुरू करें ये साइड बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

Business Idea: नौकरी की है टेंशन तो सिर्फ ₹10 हजार में शुरू करें ये साइड बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

शुरू करें अपना खुद का कारोबार

शुरू करें अपना खुद का कारोबार

Business Idea: चॉक, बिंदी, लिफाफा, मोमबत्ती आदि बनाना ऐसे बिजनेस हैं, जिनकी मार्केटिंग ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं और कम निवेश में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप भी नौकरी के साथ-साथ कुछ एक्सट्रा इनकम करने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ साइड बिजनेस करने का आइडिया दे रहे हैं, जिनमें घर बैठे बेहद कम निवेश में हर महीने बंपर कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें आपको भारी भरकम पैसे भी लगाने की जरूरत नहीं है. चॉक, बिंदी, लिफाफा, मोमबत्ती आदि बनाना ऐसे बिजनेस हैं, जिनकी मार्केटिंग ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

10 हजार रुपये से शुरू कर सकते हैं चॉक बनाने का बिजनेस
चॉक बनाने का एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें बेहद कम निवेश की जरूरत होती है. इसे आप घर बैठे आसानी से शुरू कर सकते हैं. हम सब जानते हैं कि चॉक की जरूरत सभी स्कूल, कॉलेजों में पड़ती है. चॉक बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं पड़ती है. इसे सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू कर सकते हैं. इसमें सफेद चॉक के साथ रंगीन चॉक भी बनाई जा सकती है. बता दें कि चॉक मुख्य रूप से प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनाए जाते हैं. यह सफेद रंग का पाउडर होता है. यह एक प्रकार की मिट्टी है जिसे जिप्सम नामक पत्थर से तैयार किया जाता है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! अब Salary के लिए नहीं करना होगा महीना खत्म होने का इंतजारइस कंपनी में हर सप्ताह मिलेगा वेतन

बाजार में बढ़ रही है बिंदी की मांग
इन दिनों बाजार में बिंदी की मांग काफी बढ़ गई है. पहले सिर्फ विवाहित महिलाएं ही बिंदी लगाती थी, लेकिन अब बिंदी लगाने का ट्रेंड लड़कियों ने भी शुरू कर दिया है. इतना ही नहीं विदेश में भी महिलाओं ने बिंदी लगाना शुरू कर दिया है. ऐसे में इसकी मांग में काफी उछाल आया है. बिंदी बनाने के बिजनेस को सिर्फ 12 हजार रुपये निवेश करके घर बैठे शुरू कर सकते हैं.

घर से शुरू कर सकते हैं लिफाफा बनाने का बिजनेस
लिफाफे बनाना एक बहुत ही सरल और सस्ता बिजनेस हैं. ये कागज या कार्ड बोर्ड आदि से बनने वाला प्रोडक्ट है. इसका ज्यादातर इस्तेमाल पैकेजिंग के लिए किया जाता है. जो कागजात, ग्रीटिंग कार्ड्स आदि चीजों की पैकेजिंग के लिए इस्तेमाल होता है। यह एक सदाबहार बिजनेस है. यानी इस बिजनेस में हर महीने कमाई होगी. इस बिजनेस को अगर आप घर से शुरू करते हैं, तो आपको 10 हजार से 30 हजार रूपये तक का निवेश करना होगा और अगर मशीन लगाकर लिफाफे बनाते हैं तो इसके लिए आपको 2 से 5 लाख रूपये तक का निवेश करना होगा.

ये भी पढ़ें- FII ने वैश्विक मंदी के बाद भारतीय शेयर बाजारों में की रिकॉर्ड बिकवालीइन कंपनियों में तेजी की उम्मीद

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
इस बिजनेस में समय के साथ काफी बदलाव आया है. पहले जहां मोमबत्ती का उपयोग लाइट चली जाने पर रोशनी के लिए किया जाता था. अब बर्थडे, घरों, होटलों को सजाने में भी इसका इस्तेमाल बढ़ गया है. ऐसे में मोमबत्ती की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो घर बैठे 10 से 20 हजार रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Earn money, How to earn money

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर