होम /न्यूज /व्यवसाय /Business Idea : 50 हजार रुपये से शुरू करें मुर्गी पालन बिजनेस, 1 लाख रुपये तक की होगी कमाई

Business Idea : 50 हजार रुपये से शुरू करें मुर्गी पालन बिजनेस, 1 लाख रुपये तक की होगी कमाई

पॉल्ट्री फार्मिंग बिजनेस से अच्छी कमाई होती है.

पॉल्ट्री फार्मिंग बिजनेस से अच्छी कमाई होती है.

मुर्गी पालन बिजनेस आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर आप छोटे पैमाने पर पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं तो कम से ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली . कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं, जिसे आप गांव हो या शहर कहीं भी शुरू कर सकते हैं. बिजनेस आइडिया (Business Idea) की कड़ी में आज हम आपको ऐसे खास बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप हर महीने 50 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि इस बिजनेस में आपको बंपर प्रॉफिट मिलेगा. साथ ही, इस बिजनेस के लिए आपको भारी भरकम निवेश भी नहीं करना होगा.

हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं, वह मुर्गी पालन यानी पोल्ट्री फार्म है. आपको पता ही होगा कि मुर्गे की मांग गांव हो या शहर, सभी जगहों पर होती है. खास बात यह है कि इस बिजनेस को शुरू करने में आपको सरकार का भी सहयोग मिलता है. मुर्गी फार्मिंग के लिए लोन लेने पर आपको 25 फीसदी तक सब्सिडी मिलेगी. अगर आप अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के हैं, तो आपको 35 फीसदी तक सब्सिडी मिल सकती है. पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने के लिए कई फाइनेंशियल संस्थानों से बिजनेस लोन लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Business Idea : कागज से जुड़ा कारोबार कराएगा मोटी कमाई, पेपर से कप-प्‍लेट बनाने की समझें प्रक्रिया

अंडे और चिकन की काफी डिमांड

अगर आप छोटे स्तर पर भी 1,500 मुर्गियों की फार्मिंग की शुरुआत करते हैं, तो आप मोटी कमाई कर सकते हैं. अगर आप छोटे पैमाने पर पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं, तो 50 हजार रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच खर्च आएगा. अगर इसी बिजनेस को और अधिक बड़े स्तर पर करना चाहते हैं, तो 1.5 लाख रुपये से 3.5 लाख रुपये के बीच खर्च आता है. इस बिजनेस के लिए सबसे पहले जगह की तलाश करनी होगी. देश में अंडे और चिकन की काफी डिमांड है. वहीं, हाल में इनके दाम भी काफी बढ़े हैं. ऐसे में इस बिजनेस से आपकी जबरदस्त कमाई होगी.

ये भी पढ़ें- Business Idea: सरकारी सहायता से शुरू करें बांस की खेती, कुछ ही सालों में बन जाएंगे मालामाल

ऐसे होगी कमाई

एक मुर्गी 20 हफ्तों के बाद अंडे देने लगती है. वहीं, एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में करीब 300 अंडे देती है. ऐसे में 1500 मुर्गियां 1 साल में करीब 4,35,000 अंडे दे सकती हैं. बाजार में ये अंडे थोकभाव में करीब 5 रुपये में आसानी से बिक जाएंगे. ऐसे में आप इन अंडों से होने वाली कमाई का अंदाजा खुद लगा सकते हैं. इसी प्रकार चिकन बेचकर भी आप मोटी कमाई कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Chicken

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें