Home /News /business /

business idea poultry farming poultry feed business income in poultry feed business rrmb

Business Idea: पॉल्‍ट्री फीड की बढ़ रही है मांग, आप भी बनाकर कमाएं मोटा मुनाफा

शुरू करें खुद का कारोबार

शुरू करें खुद का कारोबार

Business Idea: पोल्‍ट्री फीड (Poultry Feed Business) बनाकर बेचना आज बहुत अच्‍छा व्‍यवसाय बन गया है. भारत में पोल्‍ट्री फीड की मांग 15% की तेजी से बढ़ रही है. मुर्गीपालकों के कुल खर्च का करीब 60 फीसदी खर्च तो फीड पर ही होता है.

नई दिल्‍ली. पोल्ट्री फार्मिंग (Poultry Farming) दुनिया भर में तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस है. भारत में भी मुर्गी पालन में लोगों की रुचि बढ़ती ही जा रही है. मुर्गीपालन के व्‍यवसाय में जिस चीज की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है वह है मुर्गीदाना या पोल्ट्री फीड. मुर्गी पालकों के कुल खर्च का करीब 60 फीसदी खर्च पोल्‍ट्री फीड पर भी होता है.

यही कारण है कि पोल्‍ट्री फीड (Poultry Feed Business) बनाकर बेचना आज बहुत अच्‍छा व्‍यवसाय बन गया है. आमतौर पर इस काम में वे लोग ज्‍यादा हैं जो खुद मुर्गीपालन करते हैं. इसके अलावा कुछ कंपनियां भी मुर्गीदाना तैयार करती हैं. पोल्ट्री फीड को इस तरह तैयार किया जाता है की मुर्गियों का विकास एक निश्चित समय में हो सके. अच्‍छा पोल्‍ट्री फीड को मुर्गीपालक हाथों हाथ खरीदते हैं.

ये भी पढ़ें: Business Idea : हर घर में प्रयोग होने वाले इस प्रोडक्‍ट को बनाकर आप हो सकते हैं मालामाल

15 फीसदी की सालाना दर से बढ़ रही है मांग
पोल्ट्री फीड मिल एक तेजी से बढ़ता हुआ उद्योग है. यह बिज़नेस हर साल 15% तेजी विकास कर रहा है. भारत में जिस गति से नए पोल्ट्री फार्म शुरू हो रहे हैं, उससे लगता है कि आने वाले दिनों में पोल्‍ट्री फीड की मांग में भारी इजाफा होगा. इसलिए अगर आप यह बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको काफी मुनाफा हो सकता है.

ऐसे शुरू करें बिजनेस
पोल्‍ट्री फीड बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 800 स्‍क्‍वेयर फीट से 1000 स्‍क्‍वेयर फीट जगह की आवश्‍यकता होगी. पोल्‍ट्री फीड बनाने के लिए आपको कुछ कच्‍चे माल की आवश्‍यकता होगी. इसके लिए आपको मक्का,  बाजरा, सोयाबीन खली, सरसों की खली और ड्रायर्ड राइस ब्रॉन की आवश्‍यकता होगी. इनके अलावा आपको विटामिन और मिनरल्‍स की भी जरूरत होगी. मुर्गियों को उम्र के हिसाब से 3 अलग अलग प्रकार से फीड दिया जाता है जिससे उनकी पूरी तरह से ग्रोथ होती है. इसलिए तीन तरह की फीड बनाई जाती है. कच्‍चा माल आपको आसानी से अपने आसपास मिल जाएगा.

शुरूआत आप छोटे स्‍तर से करते हैं तो आपका मशीनों पर ज्‍यादा खर्च नहीं होगा. फीड बनाने के लिए आपको कुछ मशीनें चाहिए होंगे. ये मशीन किसी भी बड़े शहर में आसानी से मिल जाती हैं. इसके अलावा आप इन्‍हें ऑनलाइन इंडियामार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते हैं. मशीनों और अन्‍य खर्च मिलाकर आप यह बिजनेस 10 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Business Idea : बारहों महीने उगाया जाता है ये फल, बाजार में अच्छी है मांग, कमा सकते हैं लाखों रुपये

कितनी होगी कमाई?
अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक शुरूआत में मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप अपना माल रिटेल में बेचते हैं तो आपको ज्‍यादा कमाई होगी और आपका मार्जिन 22 फीसदी तक हो सकता है. इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे हैं. जितनी ज्‍यादा खपत होगी, आपकी कमाई भी उतनी ही ज्‍यादा होगी.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Earn money

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर