Home /News /business /

business idea soap manufacturing business small business how to make money rrmb

Business Idea : हर घर में प्रयोग होने वाले इस प्रोडक्‍ट को बनाकर आप हो सकते हैं मालामाल

साबुन (soap) ऐसा प्रोडक्‍ट है, जो हर घर में प्रयोग होता है और इसकी मांग हमेशा रहेगी.

साबुन (soap) ऐसा प्रोडक्‍ट है, जो हर घर में प्रयोग होता है और इसकी मांग हमेशा रहेगी.

साबुन (soap) ऐसा प्रोडक्‍ट है, जो हर घर में प्रयोग होता है और इसकी मांग हमेशा रहेगी. साथ ही अच्‍छी बात यह है कि साबुन बनाने का बिजनेस (Soap Making Business) आप कम पैसा निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं.

नई दिल्‍ली. आजकल बहुत से युवा नौकरी की बजाय अपना बिजनेस (Business) करने को प्राथमिकता दे रहे हैं. सरकार की भी यही कोशिश है कि देश में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा उद्योग लगाए जाएं. इसीलिए सरकार कई तरह की सहूलियतें प्रदान करती है, जिनमें सस्‍ती दर पर लोन भी शामिल है.

अगर आपका विचार भी अपना बिजनेस शुरू करने का है तो आप साबुन बनाने का व्‍यवसाय (Soap Manufacturing  Business) कर सकते हैं. साबुन ऐसा प्रोडक्‍ट है, जो हर घर में प्रयोग होता है और इसकी मांग हमेशा रहेगी. साथ ही इसके साथ अच्‍छी बात यह है कि साबुन बनाने की फैक्‍ट्री आप कम पैसा निवेश करके भी शुरू कर सकते हो. साबुन का बिजनेस करने के लिए आप सरकार से मुद्रा योजना के तहत लोन भी ले सकते हो.

ये भी पढ़ें :   Business Idea: सिर्फ ₹5 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

कितना करना होगा निवेश
साबुन बनाने का बिजनेस करने के लिए आपके पास 1000 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए. जगह की आवश्‍यकता इसलिए होगी क्‍योंकि साबुन बनाने के लिए कई तरह की मशीनों को इंस्‍टाल करना होगा. साबुन बनाने के लिए आपको एक्‍सट्रुडर मशीन,  डाई,  मिक्‍सचर मशीन कटिंग मशीन की आवश्‍यकता होगी और रॉ मैटेरियल चाहिए होगा. इसके साथ ही आपको कुछ वर्कर भी रखने होंगे. एक अनुमान के अनुसार इन सब पर 7 लाख रुपये आपको खर्च करने होंगे. इसके अलावा आपको कुछ लाइसेंस भी साबुन की फैक्‍टरी चलाने के लिए लेने होंगे.

कितनी होगी कमाई
शुरुआत में आपको अपने प्रोडक्‍ट पर मार्जिन कम रखना होगा क्‍योंकि नए उत्‍पाद को बाजार में अन्‍य स्‍थापित ब्रांडों की कीमत पर बेचना मुश्किल होता है. आमतौर पर शुरूआत में आपको अपने उत्‍पाद पर 15 फीसदी मार्जिन मिलेगा. अगर आपका उत्‍पादन और खपत ठीक रहती है तो साल में आप इस बिजनेस से आराम से 6 लाख रुपये की बचत कर सकते हो.

ये भी पढ़ें :  एक बार शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, जल्द ही बन जाएंगे करोड़पति, जानें कैसे करें स्टार्ट?

क्‍वालिटी और मार्केटिंग बढ़ाएंगे मुनाफा
इस बिजनेस में सफल होने के लिए जरूरी है कि आपके उत्‍पाद की क्‍वालिटी बेहतर हो. घटिया माल को बेचना बहुत मुश्किल है. इसके साथ ही आपका जोर आपके माल की ज्‍यादा खपत पर होना चाहिए. अगर आप अपने माल की सही मार्केटिंग करके खपत बढ़ाएंगे तो आपका मुनाफा भी बढ़ेगा. आजकल छोटे शहरों और कस्‍बों में साबुन बनाने वाले साबुन और डिटर्जेंट की डोर टू डोर डिलीवरी कर रहे हैं. इससे न केवल उनके माल की खपत बढ़ती है बल्कि उन्‍हें ज्‍यादा मार्जिन भी मिलता है.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, New Business Idea

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर