Home /News /business /

business idea start cucumber farming with low investment earn 50 thousand rupees per acre abhs

Business Idea: सरकारी मदद से शुरू करें यह बिजनेस, होगी बंपर कमाई

शुरू करें अपना कारोबार

शुरू करें अपना कारोबार

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो खीरे की खेती काफी मुनाफे वाली साबित हो सकती है. यह ऐसा बिजनेस है, जिसमें बहुत कम निवेश पर मोटा मुनाफा संभव है.

नई दिल्ली. आज के दौर में कहीं नौकरी करने से अच्छा अपना बिजनेस माना जाता है. ऐसे हालात में शायद आपके दिमाग में भी बेहद कम निवेश से अच्छा मुनाफा कमाने का बिजनेस आइडिया (Business Idea) आ रहा होगा. अगर आप कम निवेश में मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आपको एक बेहद दिलचस्प बिजनेस आ​इडिया यहां दिया जा रहा है. खास बात यह है कि इसके जरिए आप चंद महीनों में लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं.

यहां जिस बिजनेस आइडिया की बात हो रही है, वह खीरे की खेती (Cucumber cultivation) है. यह ऐसा बिजनेस है, जिसमें लागत तो काफी कम है, लेकिन आप बहुत कम समय में मोटी कमाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि खीरे को रेतीली दोमट और भारी मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन इसकी खेती के लिए अच्छे जल निकास वाली बलुई और दोमट मिट्टी में अच्छी रहती है. इसकी खेती में आपको सरकारी मदद भी मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Business Idea : बच्चे से बूढ़े तक सबकी पसंद इस ड्राई फ्रूट की करें खेती, होगी करोड़ो रुपये की कमाई!

खीरे की खेती के लिए मिट्टी का पीएच वैल्यू 6-7 के बीच होना चाहिए. इसकी खेती उच्च तापमान में अच्छी होती है. इसका अर्थ यह हुआ कि आप इसे अपने गांव-शहर कहीं भी इसे उपजा सकते हैं. गर्मी के कारण इन दिनों खीरे की अच्छी डिमांड है. अन्य दिनों की बात करें, तो खीरा के बिना तो सलाद अधूरा ही रहता है. यह सेहत लिए भी फायदेमंद है.

खीरे की फसल 60 से 80 दिनों में तैयार हो जाती है. वैसे, आपको बता दें कि खीरे की खेती के लिए जमीन का PH 5.5 से 6.8 तक होना अच्छा माना गया है. इसे नदियों और तालाबों के किनारे भी उगाया जा सकता है. उत्तर प्रदेश के किसान दुर्गा प्रसाद ने पिछले दिनों खीरे की खेती से सिर्फ 4 महीने में 8 लाख रुपये की कमाई की. उन्होंने नीदरलैंड के खीरे की एक खास किस्म के बीज मंगाकर बुवाई की थी. इन खीरों में बीज नहीं होते. उन्होंने कहा कि बीज नहीं होने के कारण उनके खीरों की मांग बड़े रेस्टोरेंट और होटलों में अधिक रही.

ये भी पढ़ें- Business Idea: राख से बनने वाला यह प्रोडक्‍ट पैसों से भर देगा आपकी झोली

इतनी हो सकती कमाई
खीरे को कम लागत में अधिक कमाई देने वाली उपज माना जाता है. औसतन 50 हजार रुपये प्रति एकड़ की लागत में करीब 70 क्विंटल खीरे की फसल होती है. मंडियों में इसका दाम 1000 से लेकर 2000 रुपये प्रति क्विंटल के बीच रहता है. यदि औसत दाम 1500 रुपये प्रति क्विंटल भी मानें, तो प्रति एकड़ 1 लाख रुपये से ऊपर की फसल बिकती है. 50 हजार रुपये प्रति एकड़ की आमदनी किसको अच्छी नहीं लगेगी.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Farming

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर