Home /News /business /

नौकरी छोड़कर शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी ₹2 लाख तक की कमाई, सरकार देगी 90% मदद

नौकरी छोड़कर शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी ₹2 लाख तक की कमाई, सरकार देगी 90% मदद

आज ही शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगा फायदा ही फायदा

आज ही शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगा फायदा ही फायदा

Business idea: आज हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडियाके बारे में बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस को आप कम पैसों में शुरू कर हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

नई दिल्ली. बढ़ती महंगाई में नौकरी की फिक्स्ड सैलरी से अगर आपका भी गुजारा नहीं हो रहा और आप एक्स्ट्रा इनकम के लिए कारोबार (Extra income) की सोच रहे. तो आप कम पैसों में अपना कारोबार शुरू (Start own Business) कर सकते हैं. आज हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडिया (Superhit business idea) के बारे में बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस से आप हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं बकरी पालन (Goat farming business) के व्यवसाय के बारे में… बकरी पालन व्यवसाय बहुत ही लाभदायक कारोबार (Profitable business) है और भारत में लोग बकरी पालन (goat rearing) के कारोबार से मोटी रकम कमा (Earn money) रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Bank of Baroda के ग्राहकों को होगा ज्यादा फायदा, FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

इस बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकते हैं. बता दें कि वर्तमान इसे एक कार्मशियल व्यवसाय माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है. बकरी फार्म (Goat Farm) ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है. बकरी पालन से दूध, खाद आदि कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं.

सरकार देगी 90 फीसदी तक सब्सिडी
इस कारोबार को शुरू करना बेहद आसान है. इसे आप सरकारी मदद से शुरू कर सकते हैं. बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. वहीं, अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती है. भारत सरकार पशु पालन पर 35% तक सब्सिडी देती है. यदि आपके पास बकरी पालन शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो भी आप बैंकों से लोन ले सकते हैं. NABARD आपको बकरी पालन के लिए लोन देने के लिए उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें: Bank Alert: 28 फरवरी से इस बैंक का बदल जाएगा IFSC कोड, नहीं चलेंगे पुराने चेक

जानें कितना आएगा खर्च
इसे शुरू करने के लिए आपके पास स्थान, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता का के बारे में जानकारी होनी चाहिए. बता दें कि बकरी के दूध से लेकर मांस तक में मोटी कमाई है. बता दें कि बकरी के दूध का मार्केट में काफी डिमांड है. वहीं, इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है. यह कोई नया व्यवसाय नहीं है और यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है.

कितनी होगी कमाई
बकरी पालन परियोजना काफी मुनाफे वाला कारोबार है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है. वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है.

Tags: Business ideas, Business opportunities, Earn money, How to do business, New Business Idea

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर