Home /News /business /

business idea start marriage bureau business at very cost make profit by joining couples jst

Business Idea : बहुत कम लागत में शुरू करें मैरिज ब्यूरो का बिजनेस, जोड़ियां मिलाकर बनाएं मुनाफा

मैरिज ब्यूरो का बिजनेस आप केवल 2 कमरों वाली जगह के साथ शुरू कर सकते हैं.

मैरिज ब्यूरो का बिजनेस आप केवल 2 कमरों वाली जगह के साथ शुरू कर सकते हैं.

अगर आप में भी दो लोगों को मिलाने के हुनर है तो मैरिज ब्यूरो का बिजनेस आपके लिए ही है. इसमें लागत बहुत कम और मुनाफा बहुत अधिक है. इसके लिए आपको बहुत अधिक स्पेस की भी आवश्यकता नहीं होती. इसके लिए सबसे जरूरी चीज आपका हुनर है.

नई दिल्ली. जोड़ियां भले आसमानो में बनती हों लेकिन उन्हें मिलाया धरती पर जाता है. इस काम को पहले घर के बड़े बजुर्ग बिचौलिए की मदद से करते थे. ये बिचौलिए वर और वधू दोनों पक्षों को जानते थे. हालांकि, बदलते समय में यह पद्धति भी बदली और अब इन बिचौलियों की जगह मैरिज ब्यूरो ने ले ली है.

अगर आपको लगता है कि आपमें 2 घरों को मिलाने की क्षमता है तो मैरिज ब्यूरो का बिजनेस आप ही के लिए है. इसमें इन्वेस्टमेंट कोई बहुत अधिक नहीं है और एक बार कारोबार जमने व कॉन्टेक्ट्स बनने के बाद मुनाफा बहुत तगड़ा है.

ये भी पढ़ें- घर खरीदने के लिहाज से भारत के प्रमुख शहरों में से कौन सबसे सस्ता और कौन महंगा

क्या है मैरिज ब्यूरो
मैरिज ब्यूरो मॉर्डन बिचौलिए हैं. ये ब्यूरो लड़के या लड़की के संबंध में सारा डेटा दोनों पक्षों को उपलब्ध कराते हैं. इनके पास कई विकल्प मौजूद होते हैं जो ये दोनों परिवारों को दिखाते हैं. शादी एक बार तय हो जाने के बाद ये दोनों पार्टियों से कमीशन लेते हैं और ये इनकी कमाई का मुख्य स्रोत होता है.

कैसे करें शुरू
मैरिज ब्यूरो शुरू करने के लिए आपको बहुत बड़ा स्पेस नहीं चाहिए. आप 1 रूम व हॉल के साथ इसे शुरू कर सकते हैं. रूम आपका ऑफिस बनेगा और हॉल को आप रिसेप्शन के तौर पर रख सकते हैं. ऑफिस में आपको 2 लोगों की आवश्यकता होगी. एक रिसेप्शनिस्ट और दूसरा जो क्लाइंट्स को रिफ्रेशमेंट्स वगैरह मुहैया कराएगा. आपका रूम इतना बड़ा होना चाहिए कि उसमें कम-से-कम 4-6 लोग आसानी से बैठ सकें. इसके बाद आपके पास क्लाइंट्स होने जरूरी हैं. शुरुआत में अगर आपके पास बहुत विकल्प नहीं है तो भी कोई परेशानी की बात नहीं है. आप पार्टी से समय लेकर उनके मन मुताबिक मैच ढूंढकर उन्हें सूचित कर सकते हैं. समय के साथ-साथ आपकी क्लाइंट लिस्ट बढ़ती जाएगी और ये परेशानी खत्म हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- Business Idea: काले गेहूं से कर सकते हैं बंपर कमाई, जानिए कैसे होती है इसकी खेती

लागत व आय
इस काम में आपकी लागत बहुत अधिक नहीं है. इसे अगर आप अपने घर में शुरू कर रहे हैं तो रेंट बच जाएगा. इसके बाद आपको अपने 2 इंप्लाइज की सैलरी और बिजली बिल जैसी कुछ चीजों का मासिक खर्च देखना होगा. साथ ही बिजनेस रजिस्ट्रेशन के लिए भी कुछ रकम लगेगी. 50,000-1,00,000 लाख रुपये शुरुआती निवेश में आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आय की बात करें तो आप ब्यूरो की रजिस्ट्रेशन फी रख सकते हैं. जो 500 रुपये से 2500 रुपये तक हो सकती है. इसके बाद शादी तय होने पर दोनों पार्टियों से मिलने वाला कमीशन तो है ही. यह कमीशन 5 हजार से 50,000 रुपये तक का हो सकता है.

मार्केटिंग
आप अपने बिजनेस की वेबसाइट बना सकते हैं. समाचार पत्रों व चैनल्स में विज्ञापन दे सकते हैं. पेम्फ्लेट बंटवा सकते हैं. ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिससे आप अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं और अधिक से अधिक क्लाइंट अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea: सिंगल यूज प्‍लास्टिक बैन होने से न हों परेशान, कागज से जुड़ा कारोबार कराएगा मोटी कमाई

Tags: Business ideas, Business news, Business news in hindi, Earn money

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर